लाइव टीवी

दुनिया को Cut+Copy+Paste देने वाले साइंटिस्ट नहीं रहे, जानें कौन थे लैरी टेस्लर?

News18Hindi
Updated: February 20, 2020, 1:59 PM IST
दुनिया को Cut+Copy+Paste देने वाले साइंटिस्ट नहीं रहे, जानें कौन थे लैरी टेस्लर?
लैरी टेस्लर

कट, कॉपी और पेस्ट हर कंप्यूटर जानें वाला व्यक्ति इस टर्म से वाकिफ होगा. कट, कॉपी पेस्ट तकनीक के जन्मदाता का आज निधन हो गया है. इस साइंटिस्ट का नाम लैरी टेस्लर है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2020, 1:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कट, कॉपी और पेस्ट हर कंप्यूटर जानें वाला व्यक्ति इस टर्म से वाकिफ होगा. कट, कॉपी पेस्ट को जिन्होंने इन्वेंट किया वो शायद स्टीव जॉब्स जितने पॉपुलर तो न हो सके, लेकिन उनका योगदान अहम है. कट, कॉपी पेस्ट तकनीक के जन्मदाता का आज निधन हो गया है. इस साइंटिस्ट का नाम लैरी टेस्लर है.

ऐसे इजात हुई कट, कॉपी और पेस्ट टेकनिक
लैरी टेस्लर का जन्म न्यू यॉर्क में हुआ था. उन्होंने स्टैनफोर्ड युनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई की थी. 1973 में उन्होंने Xerox Palo Alto Research Center (PARC) ज्वाइन किया. यही से शुरू होती है कट, कॉपी और पेस्ट यूजर इंटरफेस की कहानी. टेस्लर ने PARC में टिम मॉट के साथ मिल कर जिप्सी टेक्स्ट एडिटर तैयार किया. इसी जिप्सी टेक्स्ट एडिटर में उन्होंने टेक्स्ट को कॉपी और मूव करने के लिए मोडलेस मेथड तैयार किया. यहां से ही कट, कॉपी और पेस्ट टर्म का इजाद हुआ.

ये भी पढ़ें: पैसे जमा करने और खाते से जुड़ी SMS सर्विस के लिए SBI वसूलता है इतने रुपये!



लैरी टेस्लर अपने CV में लिखते हैं कि वो मोडलेस एडिटिंग और कट कॉपी पेस्ट के शुरुआती इन्वेंटर हैं. हालांकि, उन्होंने CV में ये भी लिखा था कि उन्हें गलती से फादर ऑफ ग्राफिकल यूजर इंटफेस फॉर मैकिनतॉश कहा गया, लेकिन वो नहीं हैं.

लैरी टेस्लर ने PARC में ही कट, कॉपी और पेस्ट डेवेलप किया. हालांकि बाद में ये कट, कॉपी और पेस्ट का कॉन्सेप्ट कंप्यूटर के इंटरफेस और टेक्स्ट एडिटर्स के लिए आ गया. जिस PARC कंपनी नें लैरी काम करते थे उसे ही शुरुआती ग्राफिकल यूजर इंटरफेस और माउस नेविगेशन का क्रेडिट जाता है.

गौरतलब है कि ऐपल के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स ने भी PARC के इस रिसर्च को ऐपल प्रोडक्ट्स को बेहतर करने के लिए इस्तेमाल किया था. बताया जाता है कि जब स्टीव जॉब्स Xerox आए थे तो उसी टीम में लैरी टेस्लर भी वहां मौजूद थे.

ये भी पढ़ें: जल्द पैसों के लेन-देन के लिए OTP के साथ आपको चेहरा भी पड़ेगा दिखाना, जाने यहां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2020, 1:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर