लाइव टीवी

चंद मिनटों में जानिए Whats app पर आपको किसने किया ब्लॉक

News18Hindi
Updated: March 27, 2020, 6:39 AM IST
चंद मिनटों में जानिए Whats app पर आपको किसने किया ब्लॉक
WhatsApp

क्या कभी सोचा है कि अगर किसी ने आपको whats app पर रब्लॉक कर दिया तो उसका पता कैसे लगा सकते हैं. आज हम आपको इसी ट्रिक के बारे में बता रहे हैं जिससे आप जान सकेंगे कि आपको ब्लॉक किया गया है नहीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 6:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आजकल सभी स्मार्टफोन (Smartphone) में जिस ऐप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है वो  इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (Whats app) है. ये ऐप लगातार अपने फीचर्स अपडेट कर रही है. मेसेज के साथ ही फोटो (Photo) और विडियो शेयरिंग (Video Sharing)  लिए यह ऐप काफी बेहतरीन है. वहीं, आप अगर किसी के मैसेज से परेशान हो जाए तो तुरंत उसे ब्लॉक कर सकते है. ऐसे में ये फीचर आपको बहुत फायदा पहुंचाता है. लेकिन किसी कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करने के बाद यूजर्स को उसके द्वारा भेजे जाने वाले मैसेज नहीं रिसीव होते.

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया तो उसका पता कैसे लगाया जाए. आज हम आपको इसी ट्रिक के बारे में बता रहे हैं जिससे आप जान सकेंगे कि आपको ब्लॉक किया गया है नहीं.

ऐसे पता लगाएं कि आपको ब्लॉक किया हैैं या नहीं

(1) Whats app पर ब्लॉक करने के बाद कोई नोटिफिकेशन नहीं आता है. कारण आप यह नहीं जान सकते कि किसी यूजर्स ने आपको ब्लॉक किया है नहीं. हालांकि आप डिलीवरी टिक मार्क से इसका पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको एक मैसेज भेजना है. मैसेज भेजने के बाद अगर दो टिक दिखते हैं तो इसका मतलब है कि मैसेज डिलिवर हो गया है और आपको ब्लॉक नहीं किया गया है. अगर आपके द्वारा भेजा गया मैसेज केवल सिंगल टिक दिखा रहा है, तो इसका मतलब आपको उस यूजर ने ब्लॉक कर दिया है.



ये भी पढ़ें-COVID-19: शियोमी ने भी बंद की सेवाएं,पहले से किए गए ऑर्डर के रिफंड होंंगे पैसे

(2) इसके अलावा यूजर की प्रोफाइल फोटो देखकर भी जान सकते हैं कि आपको ब्लॉक किया गया है या नहीं. अगर किसी यूजर ने आपको ब्लॉक किया है तो आपको उसकी प्रोफाइल फोटो या स्टेटस नहीं दिखेंगे. वॉट्सऐप पर आपको ब्लॉक किया गया है या नहीं यह जानने का यह सबसे आसान तरीका है.

(3) इसको कन्फर्म करने के लिए आप कॉन्टैक्ट की अवेलेबिलिटी को चैट विंडो क्वेस्चन में देख सकते हैं. अगर उस कॉन्टैक्ट ने आपको ब्लॉक नहीं किया है तो आप उनके नाम के नीचे 'ऑनलाइन' या 'लास्ट सीन' का ऑप्शन देख सकते हैं. अगर आपको काफी देर तक यहां ये देखने को ना मिले तो इसका मतलब है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है.

(4) अगर आपको किसी ने ब्लॉक किया है है तो आप उनकों व्हाट्स एप कॉल नहीं कर सकते है. अगर आसान शब्दों में कहें तो अगर आपको रिंग सुनाई दे तो इसका मतलब है कि आपको ब्लॉक नहीं किया गया है.

(5) ऊपर बताई गई ट्रिक्स भी काम न करें तो उस यूजर को ग्रुप में ऐड करिए. अगर उस यूजर ने आपको ब्लॉक किया हुआ है तो आप उसे ऐड नहीं कर पाएंगे. ऐड करने के साथ ही वॉट्सऐप से आपको मैसेज मिलेगा कि आप इस कॉन्टैक्ट को ऐड करने के लिए ऑथराइज नहीं हैं.

ये भी पढ़ें-COVID-19: खराब नेटवर्क होने पर किसी दूसरे ऑपरेटर से हो जाएंगे कनेक्ट!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 27, 2020, 6:39 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर