• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • LAUNCH REVIEW OPPO F19 REVIEW VIBRANT DISPLAY AND BATTERY LIFE IS NOT ENOUGH IN THIS 48MP CAMERA EQUIPPED SMARTPHONE TECH NEWS AMDM

Oppo F19: अच्छा डिस्प्ले और सॉलिड बैटरी, लेकिन फिर भी है क्या कमी! जानें फोन का डिटेल्ड रिव्यू

Oppo F19 में 48 मेगापिक्सल कैमरा है.

फोन के कॉर्नर मेटल के हैं, जिस वजह से इसका बैक पैनल भी मैटल दिखाई पड़ता है. हालांकि असल में इसमें प्लास्टिक बैक पैनल है. इसका स्क्रीन ग्लास से प्रोटेक्टेड है. लेकिन इस फोन में ग्रिप की कमी है, जिसके कारण यह हाथ से फिसलता है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत में मोबाइल फोन का बड़ा बाजार है. यही वजह है कि कई कंपनियां अपने फोन भारत में लॉन्च करती रहती है. भारत में अमूमन हर महीने एक से ज्यादा कंपनी के फोन लॉन्च होते हैं. ऐसे ही स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो (Oppo) ने पिछले महीने ही अपने F19 सीरीज की तीसरा स्मार्टफोन Oppo F19 लॉन्च किया जो इस सीरीज का सबसे लेटेस्ट स्मार्टफोन है. कंपनी ने इसे 18,990 रुपये में लॉन्च किया है जो सबसे ज्यादा कॉम्पिटिशन वाला प्राइस सेगमेंट है.


    फोन लोगों के हाथ में आए हुए समय भी हो गया और इस दौरान जहां इस फोन के कई प्लस प्वाइंट लोगों ने बताए तो कुछ ने कमी भी निकाली. आज हम इस स्मार्टफोन का रिव्यू कर रहे हैं कि आखिर 48MP कैमरा से लैस यह स्मार्टफोन कैसा परफॉर्म करती है और क्या यह मार्केट में अपने कॉम्पिटीटर्स को टक्कर दे पाएगी. 


    डिजाइन की बात करें तो जहां Oppo F19 pro ने छोड़ा था, इस फोन ने वहीं से शुरू किया है. फोन का डिजाइन बढ़िया है. इसमें आगे की तरफ पंच-होल डिजाइन दिया गया है. जबकि पीछे की तरफ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप, एलईडी फ्लैश और Oppo की बैजिंग है. फोन के कॉर्नर मेटल के हैं, जिस वजह से इसका बैक पैनल भी मैटल दिखाई पड़ता है. हालांकि असल में इसमें प्लास्टिक बैक पैनल है. इसका स्क्रीन ग्लास से प्रोटेक्टेड है. लेकिन इस फोन में ग्रिप की कमी है, जिसके कारण यह हाथ से फिसलता है.


    Oppo F19 में 6.43 इंच का AMOLED डिस्प्ले दिया गया है. यह डिस्प्ले फुलएचडी+ रिजोल्यूशन के साथ आता है. लेकिन इसका रिफ्रेश रेट केवल 60Hz तक सीमित है. साथ ही इसका नेविगेशन स्लगिश है. 20 हजार सेगमेंट के मुताबिक इसका डिस्प्ले अच्छा है. इसका डिस्प्ले डायरेक्ट सनलाइट में भी बढ़िया परफॉर्म करती है और इसके कलर्स भी शानदार हैं। इसका वजन मात्र 176 ग्राम है. 


    स्टॉक एंड्रॉइड जैसा एक्सपीरियंस नहीं


    Oppo F19 में 6 जीबी रैम, 128 जीबी स्टोरेज और Snapdragon 662 प्रोसेसर दिया गया है. फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक का फीचर भी मिलता है. दिन भर के काम, जैसे- मल्टीपल ऐप्स का इस्तेमाल, फोटोग्राफी, इंटरनेट ब्राउजिंग या वीडियो देखने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होती. यह एंड्रॉयड 11 आधारित ColorOS 11.1 पर काम करता है. लेकिन फोन का यूजर इंटरफेस एक स्टॉक एंड्रॉयड जैसा एक्सपीरियंस नहीं दे पाता. हालांकि इसमें सबी गेम्स आराम से चलते हैं. 


    ये भी पढ़ें - टेस्ला से स्टंट करते हुए पुलिस ने पकड़ा भारतीय युवक! छूटा तो फिर खरीदी नई कार और किया वहीं स्टंट, फिर गिरफ्तार


    वाइड-एंगल लेंस नहीं


    Oppo F19 में ट्रिपल रियर और सिंगल सेल्फी कैमरा मिलता है. रियर कैमरा में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 2 मेगापिक्सल का डेप्थ और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर दिया गया है. सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है. रियर कैमरे से दिन की रोशनी में कुछ शानदार तस्वीरें क्लिक कर पाते हैं.  हालांकि, इसमें वाइड-एंगल लेंस नहीं दिया गया है जो आजकल चलन में है. 


    वीडियो रिकॉर्डिंग की क्वालिटी थोड़ी और बेहतर की जा सकती थी


    फोन का Portrait मोड ठीक काम करता है. इसमें 10X तक जूम है, लेकिन इतना जूम करने पर ली गई तस्वीर में डीटेल्स करे बराबर होती है. हालांकि वीडियो रिकॉर्डिंग की क्वालिटी थोड़ी और बेहतर की जा सकती थी। इसका वीडियो रेजोल्यूशन 30fps पर केवल 1080p है. स्पीकर का साउंड औसत है. 


    ये भी पढ़ें - खाते से पैसा कटने के बाद भी फेल हुआ UPI या IMPS! ऐसे मिलेगा पैसा वापस


    एफ 19 स्मार्टफोन में AI नाइट चार्ज का फीचर 


    इसमें 5000mAh की बैटरी दी गई है, जो 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है. फोन करीब आधे घंटे में 50 फीसदी चार्ज हो जाता है. ओप्पो एफ 19 स्मार्टफोन में AI नाइट चार्ज का फीचर दिया गया है. यह फीचर आपके सोने और उठने के समय को ट्रैक करता है. जब आप रात में फोन को चार्जिंग पर छोड़ देंगे तो यह 80 फीसदी चार्ज होकर रुक जाएगा और आपके उठने से ठीक पहले चार्जिंग फिर शुरू हो जाएगी.

    Published by:Amit Deshmukh
    First published: