लावा ने लॉन्च किया दुनिया का पहला कॉन्टैक्टलेस थर्मामीटर वाला 'Lava Pulse 1' स्मार्टफोन, कीमत 2000 रु से भी कम

ये है बॉडी टेंपरेचर नापने वाला फोन
ये है बॉडी टेंपरेचर नापने वाला फोन

लावा (Lava) ने दुनिया का पहला ऐसा फोन लॉन्च किया है, जो बुखार नाप सकता है वो भी बॉडी को बिना कहीं टच किए. जानिए लावा के इस फीचर फोन की खासियत.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2020, 10:38 AM IST
  • Share this:
स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी लावा (Lava) ने भारत में एक ऐसा स्मार्टफोन लॉन्च किया है, जो बिना टच किए आपके शरीर का तापमान बता देगा, यानी अगर आपको बुखार है तो यह फोन आपको अलर्ट कर देगा कि आपकी बॉडी का टेंपरेचर बढ़ रहा है. इस फोन का नाम है Lava Pulse 1. लावा का यह फीचर फोन दुनिया का पहला फोन है, जो कॉन्टैक्टलेस टॉकिंग थर्मामीटर से लैस है. बेहद ही कम कीमत वाले इस फोन में कॉन्टैक्ट को सेव करने के लिए फोटो आइकॉन, रिकॉर्डिंग की सुविधा के साथ वायरलेस एफएम, डुअल सिम सपोर्ट की भी सुविधा है. कंपनी ने कहा है कि फोन में ऑटो कॉल रिकॉर्डिग सहित टाइपिंग के लिए सात भाषाओं का सपोर्ट है.

जानिए Lava Pulse 1 की कीमत और खासियत
बात करें कीमत की तो Lava Pulse 1 को भारत में 1,999 रुपए की कीमत में लॉन्च किया गया है. इस फोन को आप ऑफलाइन के साथ ही फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन दोनों प्लेटफॉर्म से खरीद सकते हैं. हालांकि, कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर ये अभी तक लिस्ट नहीं किया गया है.

Lava Pulse 1 में 2.4 इंच की डिस्प्ले दिया गया है. वहीं इसमें दिया गए टेम्प्रेचर सेंसर दिया गया है. जिसके पास आपको केवल हाथ या सिर लेकर जाना है और यह आपको बॉडी का तापमान बता देगा. यह फोन आम थर्मामीटर के मुकाबले 99.5 फीसदी और इंफ्रारेड थर्मामीटर के मुकाबले 99.9 फीसदी सटीकता के साथ तापमान बताने में सक्षम है.
ये भी पढ़ें: 2 नवंबर को लांच होगी Realme की Watch S, 15 दिन की बैटरी लाइफ के साथ मिलेंगे ये बेहतरीन फीचर



32GB तक की एक्सपेंडेबल मेमोरी
इसमें शामिल अन्य फीचर्स में टॉर्च, वीजीए कैमरा और 32GB तक की एक्सपेंडेबल मेमोरी शामिल हैं. हैंडसेट को 1800 mAh बैटरी से ताकत मिलती है, एक बार चार्ज किए जाने पर फोन 6 दिन तक चल सकता है. फोटोग्राफी के लिए इस फोन के रियर में एक वीजीए कैमरा मिलता है. इस फोन को रोज गोल्ड कलर में लॉन्च किया गया है.

लावा इंटरनेशनल में प्रोडक्ट हेड तेजिंदर सिंह ने कहा, "लावा पल्स 1 उन लोगों के लिए एक सॉल्यूशन है, जो अधिक कीमत वाले कॉन्टैक्टलेस थर्मोमीटर को खरीदने में सक्षम नहीं हैं या जिनके पास डॉक्टर या मेडिकल फेसिलिटी सुलभता से मौजूद नहीं है."
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज