लोकसभा चुनाव 2019 के रुझान, परिणाम जानने के लिए चुनाव आयोग ने लॉन्च किया ऐप

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए होने वाली मतगणना में ताजा रुझानों और परिणामों के लिए मोबाइल ऐप वोटर हेल्पलाइन पेश किया है.

News18Hindi
Updated: May 23, 2019, 7:59 AM IST
News18Hindi
Updated: May 23, 2019, 7:59 AM IST
लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के नतीजे थोड़ी देर में आने वाले हैं. चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए होने वाली मतगणना में ताजा रुझानों और परिणामों के लिए मोबाइल ऐप वोटर हेल्पलाइन पेश किया है. चुनाव आयोग ने डिजिटल मोर्चे पर अपनी पहुंच का विस्तार किया है. इससे पहले उसने चुनाव के दौरान मतदान की जानकारी के लिए वोटर टर्नआउट ऐप पेश किया था.

वोटर हेल्पलाइन ऐप एंड्रायड और आईफोन यूज़र्स के लिए उपलब्ध होगा. इसे अब तक 50 लाख लोगों ने डाउनलोड किया है. वोटर टर्नआउट ऐप को एक लाख लोगों ने डाउनलोड किया गया था. वोटर हेल्पलाइन ऐप पर सभी उम्मीदवारों के विवरण लिए जा सकते हैं. ऐप से 2009 और 2014 लोकसभा चुनाव के विवरण भी लिए जा सकते हैं. इस ऐप को जनवरी 2019 में लॉन्च किया गया था.  (ये भी पढ़ें- खास है ये App, भेजा गया मैसेज Delete करने पर भी नहीं चलेगा पता)



EVM सुरक्षा के लिए बना कंट्रोल रूम​ 

चुनाव आयोग ने मतदान के बाद ईवीएम को मतगणना स्थलों तक पहुंचाने में गड़बड़ी और उनके दुरुपयोग को लेकर विभिन्न इलाकों से मिली शिकायतों को शुरुआती जांच के आधार पर गलत बताते हुए कहा है कि मतदान में प्रयोग की गयी ईवीएम और वीवीपैट मशीनें ‘स्ट्रांग रूम’ में पूरी तरह से सुरक्षित हैं. इस बीच आयोग के दिल्ली स्थित मुख्यालय में ईवीएम संबंधी शिकयातों के तत्काल निस्तारण के लिए एक नियंत्रण कक्ष (कंट्रोल रूम) ने भी मंगलवार को काम करना शुरु कर दिया.  (ये भी पढ़ें- एक नहीं 16 भाषाओं में सुने गानें, Jio सिम वालों को मुफ्त में मिलती है ये सर्विस, देखें वीडियो)

अपने WhatsApp पर पाएं लोकसभा चुनाव के लाइव अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...