लाइव टीवी

अगर आपके चेहरे में है ये खूबी तो आपको भी मिल सकते हैं 92 लाख रुपये

News18Hindi
Updated: October 22, 2019, 10:59 AM IST
अगर आपके चेहरे में है ये खूबी तो आपको भी मिल सकते हैं 92 लाख रुपये
लंदन की टेक कंपनी जियोमीका इंसानों जैसा दिखने वाला रोबोट बनाने जा रही है.

लंदन (London) की टेक कंपनी (Tech Company) जियोमीक (Geomiq) ने कहा है कि वह उस इंसान से उसके चेहरे का एग्रीमेंट करेगी और रकम अदा करेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2019, 10:59 AM IST
  • Share this:
लंदन (London) की टेक कंपनी (Tech Company) जियोमीक (Geomiq) को एक ऐसे चेहरे की तलाश है, जिसे वह अपने रोबोट (Robot) को दे सके. कंपनी इसके लिए उस शख्स को 92 लाख रुपये देने को तैयार है. कंपनी ने अपने रोबोट को दिए जाने वाले चेहरे के लिए शर्त रखी है कि वह दयालु और फ्रेंडली दिखना चाहिए. कंपनी ने कहा है कि वह इसके लिए उस इंसान के चेहरे का एग्रीमेंट कराएगी और रकम अदा करेगी. दरअसल कंपनी अपने रोबोट को ऐसा चेहरा देना चाहती है जो देखने में बिल्कुल इंसान जैसा लगे.

जियोमीक कंपनी ने बताया कि रोबोट का नाम वर्चुअल फ्रेंड रखने में विचार किया गया है. अगले साल तक पूरा होने वाले इस रोबोट को लेकर अभी से चेहरे की तलाश शुरू कर दी गई है. कंपनी ने इसके लिए कई चेहरों का टेस्ट भी किया है. कंपनी ने बताया कि अब तक जिन चेहरों को कंपनी ने चुना है, उन्हें हमने निजी रूप में पैसा दिया है.

इसे भी पढ़ें :- भुवनेश्वर के इस रेस्टोरेंट में रोबोट परोसते हैं खाना, लोगों की जुट रही है भीड़

कंपनी का कहना है कि हम जानते हैं यह एक अलग तरह की डिमांड है. कंपनी कुछ ऐसे चेहरों की तलाश कर रही है जो अलग तरह से दिखते हैं. किसी भी इंसान के लिए उसके चेहरे का लाइसेंस एग्रीमेंट करवाना एक बड़ा फैसला है. जब किसी चेहरे का एग्रीमेंट कराया जाता है तो उसके चेहरे को एक रोबोट के तौर पर तैयार किया जाता है. यह किसी आम रोबोट की तरह नहीं दिखेगा, उसकी अपनी अलग पहचान होगी और वह बिल्कुल इंसान की तरह ही दिखाई देगा.

इसे भी पढ़ें :- दुनिया की पहली रोबोट नागरिक सोफिया पहुंची इंदौर, जलवायु परिवर्तन पर दी सीख 

रोबोटिक्स कंपनी जियोमीक अपने नए प्रोजेक्ट पर पिछले पांच साल से काम कर रही है. प्रोजेक्ट को काफी सीक्रेट तरीके से प्लान किया गया है, जिससे इससे जुड़ी कोई भी जानकारी बाहर न जा सके. कंपनी के मुताबिक रोबोट के निर्माण के लिए जिन चेहरों को चुना जाएगा, उनका पूरा विवरण भी रोबोट में दिया जाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 10:18 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...