M-Yoga App Launch: योग दिवस पर पीएम मोदी ने किया M-Yoga ऐप का ऐलान! जानें खासियत

प्रधानमंत्री मोदी ने रिकॉर्ड टीकाकरण के प्रयासों की तारीफ की है (फाइल फोटो)

International Yoga Day 2021: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने M-Yoga ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप में कॉमन योगा प्रोटोकॉल के आधार पर योग प्रशिक्षण के कई वीडियो दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे.

  • Share this:
    दुनियाभर में आज 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2021) पर M-Yoga ऐप का ऐलान किया है. इस ऐप में कॉमन योगा प्रोटोकॉल के आधार पर योग प्रशिक्षण के कई वीडियो दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे. भारत ने इस ऐप को विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर तैयार किया है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी ने ऐप को लेकर कहा कि ये आधुनिक तकनीक और प्राचीन विज्ञान के फ्यूजन का एक बेहतरीन उदाहरण है. अब विश्व को M-Yoga ऐप की शक्ति मिलने जा रही है.

    जानकारी के लिए बता दें कि ये ऐप पूरी तरह सेफ है और यूज़र से कोई डेटा एकत्र नहीं करता है. इसे 12-65 वर्ष की आयु के व्यक्ति दैनिक योग साथी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. M Yoga App में योग को लेकर आसान प्रोटोकॉल समझाए जाएंगी, ताकि अलग-अलग देशों में योग का प्रसार हो सके. इस ऐप में योग को लेकर वीडियोज़ जारी किए जाएंगे, जो अलग-अलग भाषा में उपलब्ध होंगे.

    (ये भी पढ़ें-3 हज़ार रुपये सस्ता हुआ 50 मेगापिक्सल कैमरा वाला OnePlus का धांसू स्मार्टफोन! मिलेगी 5G कनेक्टिविटी)





    पीमएम ने कहा कि जब पूरा विश्व कोविड 19 वैश्विक महामारी का मुकाबला कर रहा है, तो योग उम्मीद की एक किरण बना हुआ है. इस मुश्किल समय में, इतनी परेशानी में लोग योग को भूल सकते थे, इसकी उपेक्षा कर सकते थे. लेकिन इसके विपरीत, लोगों में योग के प्रति उत्साह बढ़ा है, योग से प्रेम और बढ़ा है.

    (ये भी पढ़ें- काम की बात! फोन के हेडफोन जैक में आ रही है दिक्कत, तो घर बैठे ऐसे कर सकते हैं ठीक)

    योग हमें तनाव से शक्ति का और नकारात्मकता से रचनात्मकता का रास्ता दिखाता है. उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि योग जनता के स्वास्थ्य की देखभाल में निवारक और अहम भूमिका निभाता रहेगा.

    आज दुनियाभर में 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. छह साल पहले प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत की थी. अब देखते ही देखते दुनिया के तमाम देश इस मुहिम में शामिल हो गए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.