कोर्ट ने दिया आदेश इस राज्य में बैन होगा TikTok!

कोर्ट ने दिया आदेश इस राज्य में बैन होगा TikTok!
बता दें कि कंपनी ने पहले इसे म्यूजिकली (musically) के नाम से लॉन्च किया था, लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर टिक टॉक (TikTok) रख दिया गया

बता दें कि कंपनी ने पहले इसे म्यूजिकली (musically) के नाम से लॉन्च किया था, लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर टिक टॉक (TikTok) रख दिया गया

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 4, 2019, 10:22 AM IST
  • Share this:
वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिक टॉक (TikTok) का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. दरअसल, मद्रास हाई कोर्ट की मदुरै बेंच ने बुधवार को केंद्र सरकार को निर्देश देते हुए कहा है कि वह पॉपुलर मोबाइल विडियो ऐप टिक टॉक की डाउनलोडिंग पर बैन लगाए. इसके अलावा डिवीजन बेंच में जस्टिस एन और जस्टिस एसएस सुंदर ने मीडिया संस्थानों में निर्देश जारी करते हुए कहा है कि वह टिक टॉक पर बने विडियो का प्रसारण न करें क्योंकि टिक-टॉक ऐप के ज़रिए बच्चों तक आसानी से पोर्नोग्राफी और आपत्तिजनक कंटेंट पहुंच रहा है.

वहीं कोर्ट ने केंद्र सरकार से इसपर जवाब मांगते हुए कहा है कि क्या-क्या अमेरिका जैसा चिल्ड्रन्स ऑनलाइन प्राइवेसी प्रोटेक्शन एक्ट को भारत में भी लाया जा सकता है या नहीं?. कोर्ट ने ये भी कहा है कि मौजूदा समय में टिक-टॉक ऐप इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर युवा और किशोर वर्ग कर रहे हैं, जिसकी लत धिरे-धीरे बढ़ती जा रही है और इससे साइबर गेम्स के जरिए किशोरों का भविष्य और बच्चों का बाल मन बर्बाद हो रहा है.

ये भी पढ़ें: Mi Fan Festival सेलः सिर्फ एक रुपये में खरीदें 14 हजार वाला Redmi Note 7 Pro



बता दें कि अभी हाल ही में टिक टॉप ऐप पर अश्लील विडियोज को लेकर आपत्ति जताते हुए कहा गया था कि यह ऐप हमारी संस्कृति को भी खराब कर रही है ऐसे में इसे बैन करना चाहिए, जिसके लिए याचिका दायर कर इसे बैन करने की मांग की गई थी. वहीं फरवरी में भी तमिलनाडु के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री एम मनिकंदन ने ने इसे राज्य में बैन करने की मांग की थी. फिलहाल इसकी अगली सुनवाई 16 अप्रैल को होगी.



ये भी पढ़ें: कल से 17,000 रुपये सस्ते में मिलेगा यह धांसू iPhone, जानें कितनी होगी कीमत

100 करोड़ से ज्यादा बार हुआ डाउनलोड
यह ऐप पिछले एक साल में कुछ ज्यादा ही लोकप्रिय हुआ है. बता दें कि कंपनी ने पहले इसे म्यूजिकली (musically) के नाम से लॉन्च किया था, लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर टिक टॉक (TikTok) रख दिया गया. एक रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान समय में इस ऐप को दुनियाभर में तकरीबन 100 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. आपको बता दें कि इस कंपनी के अधिकार चीनी कंपनी बाइटडांस (Bytedance) के पास है, जो दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यू वाली स्टार्टअप कंपनियों में से एक है.

ये भी पढ़ें: WhatsApp यूजर्स के लिए खुशखबरी, रोलआउट हुआ यह कमाल का फीचर 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading