लाइव टीवी

इन Apps को अभी कर दें Delete, खतरनाक ऐप्स की लिस्ट में सेल्फी-Games जैसी ऐप शामिल

News18Hindi
Updated: October 14, 2019, 10:37 AM IST
इन Apps को अभी कर दें Delete, खतरनाक ऐप्स की लिस्ट में सेल्फी-Games जैसी ऐप शामिल
गूगर प्ले स्टोर पर कुछ ऐप्स में मैलिशियस कोड (malicious code) छिपे हुए पाए गए हैं. साथ ही इसमें मैलवेयर (malware), ऐडवेयर (adware), स्पाइवेयर (spyware) जैसे खतरनाक वायरस पाए गए हैं.

गूगर प्ले स्टोर पर कुछ ऐप्स में मैलिशियस कोड (malicious code) छिपे हुए पाए गए हैं. साथ ही इसमें मैलवेयर (malware), ऐडवेयर (adware), स्पाइवेयर (spyware) जैसे खतरनाक वायरस पाए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 10:37 AM IST
  • Share this:
गूगल प्ले स्टोर (google play store) पर कुछ ऐसी ऐप्स को स्पॉट किया गया है, जिससे एंड्रॉयड डिवाइसेज़ (android device) को खतरा है. एंटीवायरस सॉफ्टवेयर प्रोवाइडर Dr Web की रिपोर्ट के मुताबिक गूगर प्ले स्टोर पर कुछ ऐप्स में मैलिशियस कोड (malicious code) छिपे हुए पाए गए हैं. साथ ही इसमें मैलवेयर (malware), ऐडवेयर (adware), स्पाइवेयर (spyware) जैसे खतरनाक वायरस पाए गए हैं.

रिपोर्ट में बताया गया कि ये ऐप्स वैध सर्विस का दिखावा करती हैं, मगर ये असल में एंड्रॉयड.जोकर फैमिली मैलवेयर से इंफेक्टेड हैं. इन ऐप्स में फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर्स, गेम्स, युटिलिटीज़ और फोटो गैलरी कैटेगरी शामिल है.

(ये भी पढ़ें-Jio ग्राहकों के लिए खुशखबरी, दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए मिलेगा 30 मिनट का फ्री टॉकटाइम)

रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से कुछ ऐप्स ऐसे हैं जो बैंकिंग ट्रोजन (वायरस) के साथ आते हैं. उदाहरण के तौर पर प्ले स्टोर ‘YoBit Trading’ नाम की ऐसी ऐप मौजूद हैं जो खुद को क्रिप्टो एक्सचेंज का ऑफिशियल ऐप बताती है. लेकिन जब कोई यूज़र इसे डाउनलोड करता है तो यह डिवाइस के सभी यूज़र निजी जानकारियां चुरा लेती है.



इसके अलावा Encontre Mais नाम का ऐप, जो कि फैमिली मेंबर्स को ट्रैक करने के लिए दिया गया है वह भी ट्रोजन के साथ आता है. यह टेक्स्ट मैसेज के ज़रिए यूजर के डिवाइस से सेंसिटिव डेटा चुरा लेता है.

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! इन स्मार्टफोन्स पर अब नहीं चलेगा WhatsApp, देखें लिस्ट में आपका फोन तो नहीं...
Loading...



खतरनाक ऐप्स को DrWeb ने सितबंर में सपॉट किया था. लिस्ट में MotorRoad 2D, Insight Photo Editor, Cell Camera, Pledge clean, Mentor Security, Compose camera, Display Wallpaper, Green Camera ऐप शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- भूलकर भी Google पर Search ना करें ये 10 बातें, मुसीबत में पड़ सकते हैं आप

सितंबर में 172 ऐप्स में पाया गया वायरस
रिसर्चर्स ने अकेले सितंबर महीने में गूगल प्ले स्टोर के 172 ऐसे एप्स की पहचान की है, जो वायरस से प्रभावित (172 virus infected apps) हैं. जानकारी के मुताबिक इन एप्स को 33.5 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है. थ्रेटपोस्ट (Threatpost) के रिपोर्ट में बताया गया कि ESET रिसर्चर लुकस स्टेफेंको (Lukas Stefanko) ने कहा कि इन 172 ऐप्स में से ज्यादातर ऐप्स की वजह से एडवेयर (Adware) आ रहे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 10:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...