पबजी मोबाइल गेम हिंसक और अश्लील! अब भारतीय गेम लेंगे इनकी जगह, जानिए क्या है सरकार का प्लान?

PUBG Mobile

PUBG Mobile

मोबाइल फोन पर खेले जा रहे कई गेम हिंसक, लत पैदा करने वाले और मुखर हैं. पबजी इनमें से एक है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर (Prakash Javadekar) ने कहा कि कई मोबाइल गेम हिंसक, अश्लील और आदत लगाने वाली हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. मोबाइल फोन पर खेले जा रहे कई गेम हिंसक, लत पैदा करने वाले और मुखर हैं. पबजी इनमें से एक है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर (Prakash Javadekar) ने कहा कि कई मोबाइल गेम हिंसक, अश्लील और आदत लगाने वाली हैं. उन्होंने कहा कि PUBG बस एक उदाहरण है, इसलिए सरकार भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए गेमिंग उत्कृष्टता केंद्र (Gaming Center of Excellence) स्थापित करेगी. बता दें कि पबजी (Pubg) चीनी मूल के उन 100 से अधिक मोबाइल एप (Mobile apps) में शामिल हैं जिनपर पिछले साल सरकार ने पाबंदी लगाई थी.

प्रकाश जावडेकर ने कहा, सरकार गेमिंग सेंटर बनाकर उनके जरिये भारतीय सांस्कृतिक मान्यताओं को विकसित करने का कार्य करेगी. खेल-खेल में..की वर्चुअल प्रदर्शनी और पुरस्कार वितरण समारोह के उद्घाटन के मौके पर जावडेकर ने भारत सरकार की योजना के बारे में बताया. खेल-खेल में.. का आयोजन महाराष्ट्र सरकार की खिलौने, खेल, मनोरंजक कार्य को तैयार करने की प्रतियोगिता है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय मूल्यों, धरोहर एवं सांस्कृतिक मूल्यों को संजोकर रखने एवं उनका संवर्धन करने के लिए बेताब हैं और वह बहुत प्रयास कर रहे हैं ताकि हमारे देश के बच्चे एवं युवक हमारी समृद्ध संस्कृति एवं परंपरा से परिचित हों.

ये भी पढ़ें- SBI Customers Alert: सेविंग अकाउंट को फटाफट करा लें आधार से लिंक तो मिलेगा ये लाभ, जानें step-by-step प्रोसेस



जावडेकर ने बताया कि ऑनलाइन गेम तैयार करने के प्रयास में आइआइटी बॉम्बे सहयोग दे रहा है. हम इस सिलसिले में तैयारियों का खाका तैयार कर चुके हैं. जल्द ही इसे क्रियान्वित करने की तैयारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मामले में खासतौर पर रुचि ले रहे हैं. वह भारतीय मूल्यों के साथ बच्चों और युवाओं में विकास की कल्पना को साकार होते देखना चाहते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज