लाइव टीवी

ज़करबर्ग का ऐलान- भारत में जल्द लॉन्च होगी वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस

News18Hindi
Updated: November 1, 2019, 11:03 AM IST
ज़करबर्ग का ऐलान- भारत में जल्द लॉन्च होगी वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस
भारत डिजिटल पेमेंट की बहुत बड़ी मार्केट है. नोटबंदी के बाद से भारत में डिजिटल पेमेंट काफी बढ़ा है.

फेसबुक (Facebook) भारत में सर्विस की टेस्टिंग कर रहा है और जल्दी ही एक इन-ऐप पेमेंट सर्विस (In-Payment Service) लॉन्च की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2019, 11:03 AM IST
  • Share this:
फेसबुक के सीईओ मार्क ज़करबर्ग (Facebook CEO Mark Zuckerberg) ने बुधवार को कहा कि जल्द ही वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस (Whatsapp payment service) भारत में लॉन्च की जाएगी. एनालिस्ट्स से सवाल जवाब सेशन के दौरान उन्होंने ये बात कही. उन्होंने कहा कि फेसबुक भारत में सर्विस की टेस्टिंग कर रहा है और जल्दी ही एक इन-ऐप पेमेंट सर्विस (In-Payment Service) लॉन्च की जाएगी. हालांकि, इसके लिए किसी समय सीमा की घोषणा नहीं की गई है.

इस साल की शुरुआत में वॉट्सऐप के ग्लोबल हेड विल कैथकार्ट ने भारत में विज़िट के दौरान भी इस बात को कन्फर्म किया था. वॉट्सऐप इस वक्त भारत में करीब 10 करोड़ यूज़र्स के साथ अपने इस पेमेंट सर्विस की टेस्टिंग कर रहा है. पूरी दुनिया में वॉट्सऐप के 1.5 बिलियन यूज़र्स हैं जिनमें से भारत में 40 करोड़ यूज़र्स हैं. इसके साथ ही भारत वॉट्सऐप के लिए सबसे बड़ी मार्केट है.

बता दें कि वॉट्सऐप अभी बीटा मोड में है लेकिन डेटा प्रोसेसिंग को लेकर इसके ऊपर अभी भारत सरकार और रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से स्क्रुटिनी चल रही है. सरकार का कहना है फाइनेंशियल डेटा को देश के भीतर ही स्टोर करना होगा और अगर यह देश के बाहर प्रोसेस किया जाता है तो 24 घंटे के अंदर इसे देश के भीतर लाना होगा. रेग्युलेटर्स ने वॉट्सऐप क्लॉज़ को लेकर चिंता व्यक्त की थी इसी वजह से पेमेंट सर्विस को भारत में लॉन्च करने में देरी हुई.

भारत डिजिटल पेमेंट की बहुत बड़ी मार्केट है. नोटबंदी के बाद से भारत में डिजिटल पेमेंट काफी बढ़ा है. इन्वेस्टमेंट बैंकिंग फर्म क्रेडिट सुइस के मुताबिक साल 2023 तक भारत की मोबाइल पेमेंट मार्केट एक ट्रिलियन डॉलर हो जाएगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 10:57 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...