होम /न्यूज /तकनीक /मेटा ने Facebook, Instagram से 3 करोड़ से ज्यादा आपत्तिजनक कंटेंट हटाया, जानिए क्या है कारण

मेटा ने Facebook, Instagram से 3 करोड़ से ज्यादा आपत्तिजनक कंटेंट हटाया, जानिए क्या है कारण

मेटा (फाइल फोटो)

मेटा (फाइल फोटो)

मेटा ने आईटी नियम 2021 के तहत अपनी मंथली कम्प्लाइनेंस रिपोर्ट जारी कर है. रिपोर्ट में कंपनी ने दावा किया है कि उसने फे ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

Meta ने फेसबुक और इंस्टाग्राम से 3.2 मिलियन आपत्तिजनक कंटेंट हाटाया है.
इसमें से 2.92 करोड़ फेसबुक और 2.7 करोड़ इंस्टाग्राम का कंटेंट शामिल है
मेटा को 1-31 अक्टूबर के बीच इंडियन ग्रीवैंस मैकेनिज्म से 703 रिपोर्ट प्राप्त हुईं थीं.

नई दिल्ली. मेटा ने अपनी मंथली कम्प्लाइनेंस रिपोर्ट पेश कर दी है. रिपोर्ट में मेटा ने कहा है कि उसने फेसबुक और इंस्टाग्राम से 3.2 करोड़ आपत्तिजनक कंटेंट हटा दिया है. मेटा का कहना है कि उसने फेसबुक की 13 नीतियों के तहत 2.92 करोड़ से अधिक और इंस्टाग्राम की 12 नीतियों के तहत 2.7 करोड़ से अधिक आपत्तिजनक कंटेंट को हटाया दिया है.मेटा को 1-31 अक्टूबर के बीच अपने इंडियन ग्रीवैंस मैकेनिज्म के माध्यम से 703 रिपोर्ट प्राप्त हुईं थीं.

इसमें से उसने 516 मामलों को हल कर दिया है, जबकि 187 रिपोर्टेस में विशेष समीक्षा की जरूरत थी. साथ ही कंपनी ने 120 रिपोर्ट्स पर उसने एक्शन लिया है. मेटा ने कहा कि शेष 67 रिपोर्ट्स की समीक्षा की गई लेकिन उन पर कार्रवाई नहीं की गई है. वहीं, इंस्टाग्राम पर कंपनी को भारतीय शिकायत प्रणाली के जरिए 1,377 रिपोर्ट मिली थीं.

यह भी पढ़ें-  धांसू फीचर लेकर आया WhatsApp, पुराने मैसेज को आसानी से सर्च कर सकेंगे यूजर्स

मेटा ने कहा कि इन रिपोर्टों में से हमने 982 मामलों को हल करने के लिए टूल प्रदान किए. इनमें स्पेसिफिक उल्लंघनों के लिए कंटेंट रिपोर्ट करने के लिए पहले से स्थापित कई चैनल शामिल हैं. अन्य 395 रिपोर्टों में से मेटा ने अपनी नीतियों के अनुसार कंटेंट की समीक्षा की और कुल 274 रिपोर्टों पर कार्रवाई की. कंपनी ने कहा कि बाकी 121 रिपोर्ट्स की समीक्षा की गई लेकिन हो सकता है कि उनकी ऑक्शन नहीं हुई हो.

यह भी पढ़ें-  Twitter Blue साइनअप कैसे करें और कैसे उठाएं एक्सट्रा फीचर्स का मजा, जानिए कैसे?

स्टैंडर्ड के खिलाफ पोस्ट पर एक्शन
मेटा ने कहा कि हम कंटेंट पोस्ट, फोटो, वीडियो या कमेंट्स की संख्या को मापते हैं, हम अपने स्टैंडर्ड के खिलाफ जाने वाली पोस्ट पर कार्रवाई करते हैं. कार्रवाई करने में फेसबुक या इंस्टाग्राम से कंटेंट का एक टुकड़ा हटाना या फोटो या वीडियो को कवर करना शामिल हो सकता है. यह चेतावनी के साथ कुछ व्यूर्स परेशान कर सकता है.

वॉट्सऐप ने भी की कार्रवाई
बता दें कि नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मंथली कम्प्लाइनेंस रिपोर्ट पब्लिश करनी होती है. गौरतलब है कि नए नियमों के तहत वॉट्सऐप ने भी अक्टूबर में 23 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट को बैन किया है.

Tags: Apps, Facebook, Instagram, Tech news, Tech News in hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें