• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • Xiaomi ने पेश किया Mi Air Charge, अब हाथ में लिए कहीं भी चार्ज हो जाएगी आपकी कोई भी डिवाइस!

Xiaomi ने पेश किया Mi Air Charge, अब हाथ में लिए कहीं भी चार्ज हो जाएगी आपकी कोई भी डिवाइस!

Mi Air Charge से डिवाइस को हवा में चार्ज किया जा सकता है.

Xiaomi ने एक ऐसी टेक्नोलॉजी पेश की है, जिससे डिवाइस को हवा में लॉन्च किया गया था. इस टेक्नोलॉजी को फिलहाल कॉन्सेप्ट के तौर पर पेश किया है...

  • Share this:

    चाइनीज़ स्मार्टफोन मेकर कंपनी शियोमी (Xiaomi) ने ‘रिमोट चार्जिंग’ टेक्नोलॉजी Mi Air Charge से पर्दा उठा दिया है. Mi Air Charge एक रिमोट चार्जिंग (remote charging technology) टेक्नोलॉजी है, जो कि बिना वायर के हवा में ही मल्टिपल डिवाइस को एक साथ चार्ज कर सकेगी. यानी कि यूज़र्स को अपनी डिवाइस को केबल (cable) से या फिर वायरलेस चार्जिंग (wireless charging) स्टैंड पर रखने की ज़रूरत नहीं होगी. अगर आपको भी ये नहीं समझ में आ रहा है कि ये कैसे होगा, तो आइए हम आपको बताते हैं. शियोमी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि इसका ट्रांसमीटर काफी बड़ा है. ये आपकी घर में रखे हुए साइड टेबल जितना बड़ा होता है. ये ट्रांसमीटर स्मार्टफोन के लिए 5W वायरलैस चार्जिंग उपलब्ध कराने में सक्षम है.

    इस चार्जिंग का Qi स्टैंटर्ड से कोई लेना-देना नहीं है. इसके लिए स्मार्टफोन को मीनिट्यूराइज्ड एंटीना एरे जिसमें बिल्ट-इन बेकन एंटीना और रीसिविंग एंटीना एरे, के साथ तैयार या आउटफिटेड किया जाएगा. स्मार्टफोन में 14 एंटीना होने चाहिए जो मिलीमीटर वेब सिग्नल को कनवर्ट कर सके. इस सिग्नल को रेटिफायर सर्किट के ज़रिए इलेक्ट्रिक एनर्जी में कनवर्ट किया जाएगा.

    (ये भी पढ़ें- बेहद सस्ता हो गया Xiaomi का 108 मेगापिक्सल वाला फोन, मिलेगी 8GB RAM और दमदार फीचर्स)

    कंपनी ने फिलहाल इस टेक्नोलॉजी को कॉन्सैप्ट के तौर पर पेश किया है. शियोमी ने सोशल मीडिया अकाउंट के ज़रिए जानकारी दी है कि इस साल इसे किसी भी प्रोडक्ट में नहीं दिया जाएगा. फिलहाल ये भी कंफर्म नहीं है कि नई वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी के लिए कंपनी ने किसी रेगुलेटरी अप्रूवल के लिए आवेदन दिया है या नहीं.

    (ये भी पढ़ें- Jio का धांसू प्लान! एक बार रिचार्ज करा कर पूरे साल करें फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग, मिलेगा ढेरों डेटा)

    अभी ये भी पुष्टि नहीं की गई है कि कंपनी ने टेक्नोलॉजी का हेल्थ रिक्स टेस्ट किया है या नहीं. Xiaomi ने एक टीज़र के ज़रिए बताया है कि Mi Air Charge टेक्नोलॉजी स्मार्टवॉच, फिटनेस बैंड्स और बाकी वियरेबल्स के साथ कंपेटिबल होंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज