लाइव टीवी

बड़ी खबर! 31 जनवरी के बाद से इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे आप...

News18Hindi
Updated: January 29, 2020, 3:21 PM IST
बड़ी खबर! 31 जनवरी के बाद से इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे आप...
File Photo

जानें कौन सी है वह ऐप जिसे 31 जनवरी, 2020 के बाद भारतीय समेत कई देश के यूज़र्स इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2020, 3:21 PM IST
  • Share this:
माइक्रोसॉफ्ट (microsoft) ने हाल ही में अपने विंडोज़ 7 के लिए सपोर्ट बंद किया है, और अब कंपनी ने अपनी एक और सर्विस बंद करने का ऐलान किया है. माइक्रोसॉफ्ट ने इस बात की पुष्टि की है कि वह एंड्रॉयड (android) और आईओएस (iOS) के लिए अपने वर्चुअल असिस्टेंट कोर्टाना (virtual assistant cortana) को बंद कर रहा है. कंपनी ने बताया कि वह एंड्रायड के लिए अपने लॉन्चर ऐप (microsoft launcher app) से इसे 31 जनवरी से हटा देगा. कंपनी ने अब कहा है कि यह ऐप सिर्फ अमेरिका में काम करेगा.

माइक्रोसॉफ्ट के सपोर्ट पेज से मिली जानकारी के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट 31 जनवरी, 2020 को इंडिया, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चीन, जर्मनी, मेक्सिको, स्पेन और इंग्लैंड में कॉर्टाना ऐप को सपोर्ट खत्म कर देगा.

(ये भी पढ़ें- Jio प्लान! सिर्फ 129 रुपये के रिचार्ज पर महीने भर करें अनलिमिटेड फ्री कॉल, डेटा का फायदे भी..)

माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल असिस्टेंट कोर्टाना.

कोर्टाना टीम के अगुआ एंड्रयू शुमैन ने वेंचरबीच को बताया कि कोर्टाना मोबाइल ऐप (और माइक्रोसॉफ्ट के एंड्रॉयड लॉन्चर में कोर्टाना इंटीग्रेशन) अमेरिका को छोड़कर सभी देशों से 31 जनवरी को खत्म हो रहा है.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp में हुआ बड़ा बदलाव! बदल सकेंगे अपनी Chat का कलर, बचेगी फोन की बैटरी) 

शुमैन ने कहा कि अमेरिका में अभी भी ऐसे यूजर्स हैं जो अपने हैडफोन ऑपरेशंस को मैनेज करने के लिए कोर्टाना ऐप का इस्तेमाल करते हैं. उन्होंने कहा तो अगर आपके पास सरफेस हैडफोन्स हैं, तो आप उन्हें कोर्टाना ऐप के साथ यूज़ कर सकते हैं और हम अभी भी सपोर्ट कर रहे हैं.
माइक्रोसॉफ्ट का सपोर्ट पेज.
माइक्रोसॉफ्ट का सपोर्ट पेज.


क्या है कोर्टाना
माइक्रोसॉफ्ट ने एंड्रयड और iOS के लिए Cortana दिसंबर 2015 में लॉन्च किया था, और इसे विंडोज़ 10 और मोबाइल के लिए डिजाइन किया गया था.  कोर्टाना माइक्रोसॉफ्ट का एक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर और मोबाइल में लोगों के लिए डिजिटल असिस्टेंट के तौर पर काम करता है.

(ये भी पढ़ें- खुशखबरी! सस्ता हो गया Samsung का 3 कैमरे, 4000mAh की बैटरी वाला यह स्मार्टफोन) 

उदाहरण के तौर पर आपक कोर्टाना ओपन कर के बोलेंगे ‘Navigate Me To Taj Mahal’ आपके इतना बोलते ही कोर्टाना मोबाइल के मैप के जरिए आपको ताज महल तक का रास्ता दिखाएगी. इसी तरह और भी कमांड्स देकर आप आप कोर्टाना से कुछ भी पूछ सकते हैं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 3:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर