होम /न्यूज /तकनीक /माइक्रोसॉफ्ट के प्रोडक्ट्स, सर्विस की कीमतों में इजाफा, करना होगा 11 प्रतिशत तक ज्यादा भुगतान

माइक्रोसॉफ्ट के प्रोडक्ट्स, सर्विस की कीमतों में इजाफा, करना होगा 11 प्रतिशत तक ज्यादा भुगतान

माइक्रोसॉफ्ट के प्रोडक्ट्स, सर्विस की कीमतों में इजाफा

माइक्रोसॉफ्ट के प्रोडक्ट्स, सर्विस की कीमतों में इजाफा

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने प्रोडक्ट्स और सेवाओं की कीमतों में 11 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की है. नई कीमतें 1 फरवरी 2023 से प्रभावी ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

करेंसी फ्लक्चुएशन के कारण माइक्रोसॉफ्ट ने अपने प्रोडक्ट्स महंगे कर दिए हैं.
प्रोडक्ट्स के अलावा कंपनी ने अपनी सर्विस की कीमतों में इजाफा किया है.
नई कीमतें 1 फरवरी 2023 से कंपनी की आधिकारिक साइट पर दिखाई देंगी.

नई दिल्ली. माइक्रोसॉफ्ट ने करेंसी फ्लक्चुएशन के कारण भारत में अपनी सॉफ्टवेयर और सर्विस के लिए 11 प्रतिशत तक की भारी कीमत वृद्धि की घोषणा की है. कंपनी ने कहा है कि उसने भारत और एशियाई क्षेत्र के बीच कमर्शियल ऑन-प्रिमाइसेस सॉफ्टवेयर और ऑनलाइन सेवाओं की कीमतों में सामंजस्य बैठाने के लिए कीमतों में बदलाव किया है. नई दरें 1 फरवरी 2023 से प्रभावी होंगी. माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि 1 फरवरी, 2023 से कमर्शियल ऑन-प्रिमाइसेस सॉफ्टवेयर के लिए भारतीय रुपये की कीमतों में 4.5 प्रतिशत की वृद्धि, ऑनलाइन सेवाओं में 9 प्रतिशत की वृद्धि होगी और विंडोज GGWA में 11 प्रतिशत की वृद्धि होगी. इससे वह मौजूदा अमेरिकी डॉलर के मूल्य निर्धारण स्तर के करीब पहुंच सकेंगे.

इसके साथ ही Microsoft 365 और Dynamics 365 जैसी सेवाओं की संशोधित भारतीय रुपये की कीमतें 1 फरवरी 2023 से भारत-बेस्ड ग्राहकों को सीधे बिक्री के लिए कंपनी की आधिकारिक साइट पर दिखाई देंगी. माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार बिजनेस कस्टर्स के लिए ये प्राइस प्रोटक्शन के अधीन प्रोडक्ट्स के ऑर्डर को प्रभावित नहीं करेंगी. हालांकि, लाइसेंसिंग एग्रीमेंट के तहत जोड़े गए नए प्रोडक्ट्स की कीमतें और नए अनुबंधों के तहत खरीद ऑर्डर के समय प्राइस लिस्ट द्वारा निर्धारित की जाएंगी.

हार्डवेयर और विंडोज प्रोडक्ट पर नहीं लागू ही नई कीमतें
कंपनी ने कहा कि भारतीय रुपये में ऑनलाइन सेवाओं को खरीदने वाले देशभर के ग्राहक माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड ऑफरिंग को ज्यादा कॉम्पेटिव पाते रहेंगे. इसके अलावा, कंपनी ने उल्लेख किया कि यह घोषणा हार्डवेयर (जैसे, सरफेस) या ऑफिस और विंडोज प्रोडक्ट को कवर नहीं करती है.

यह भी पढ़ें- Microsoft के सरफेस लैपटॉप 5, सरफेस प्रो 9 की भारत में एंट्री, जानिए क्या हैं स्पेसिफिकेशंस

माइक्रोसॉफ्ट ने दो लैपटॉप पेश किए
माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में घोषणा की थी कि दो नए सरफेस प्रोडक्ट, सरफेस लैपटॉप 5 और सरफेस प्रो 9 अब आम तौर पर भारत में अथॉराइज्ड कमर्शियल रीसेलर के साथ-साथ अमेजन, रिलायंस डिजिटल, क्रोमा, विजय सेल्स और चुनिंदा मल्टी ब्रांड स्टोर जैसे ऑनलाइन और रिटेल पार्टनर्स के माध्यम से उपलब्ध हैं.

यह भी पढ़ें- माइक्रोसॉफ्ट ने की गेमिंग सेक्टर की सबसे बड़ी डील, ‘Candy Crush’ और ‘Call of Duty’ बनाने वाली कंपनी को खरीदेगी

सरफेस लैपटॉप 5, सरफेस प्रो 9 की कीमतें
बता दें कि 13.5-इंच सरफेस लैपटॉप 5 इंटेल के 12वीं जेन कोर i5 के 8 जीबी रैम + 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 1,07,999 रुपये से शुरू होती है. वहीं, कोर i7 चिप और 16 जीबी रैम और 512 जीबी स्टोरेज वाले सरफेस लैपटॉप 5 की कीमत 1,78,999 रुपये है, जबकि 15-इंच सरफेस लैपटॉप 5 के i7 कॉन्फिगरेशन की कीमत 1,39,999 रुपये है.

माइक्रोसॉफ्ट सरफेस प्रो 9 कोर i7 का 16 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट 9 1,67,999 रुपये में उपलब्ध है. इसका 512 जीबी एसएसडी वर्जन 1,98,999 रुपये में मिलेगा . इसके अलावा i7 के 32 जीबी रैम और 1TB स्टोरेज के साथ सरफेस प्रो 9 की कीमत 2,69,999 रुपये है.

Tags: Microsoft, Tech news, Tech News in hindi, Technology

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें