Home /News /tech /

स्टूडेंट्स के लिए खास लैपटॉप ला रहा माइक्रोसॉफ्ट, Chromebook को मिलेगी टक्कर

स्टूडेंट्स के लिए खास लैपटॉप ला रहा माइक्रोसॉफ्ट, Chromebook को मिलेगी टक्कर

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) 9 नवंबर को अपने एजुकेशन इवेंट (Education event) में अपने नए सरफेस लैपटॉप SE (Surface Laptop SE) को लॉन्च कर सकता है.

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) 9 नवंबर को अपने एजुकेशन इवेंट (Education event) में अपने नए सरफेस लैपटॉप SE (Surface Laptop SE) को लॉन्च कर सकता है.

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) 9 नवंबर को अपने एजुकेशन इवेंट (Education event) में अपने नए सरफेस लैपटॉप SE (Surface Laptop SE) को लॉन्च कर सकता है. अपने सरफेस लैपटॉप सीरीज को आगे बढ़ाने की दिशा में माइक्रोसॉफ्ट खास तौर पर छात्रों के लिए यह लैपटॉप बना रहा है. कहा जा रहा है कि यह लैपटॉप वर्तमान में सरफेस लैपटॉप गो (Surface Laptop Go) से छोटा होगा. माइक्रोसॉफ्ट ने अपने इस डिवाइस को कोडनेम ‘Tenjin’ दिया है. कहा जा रहा है कि इस लैपटॉप का डिस्पले 11.6 इंच का होगा, जिसका रेजोलूशन 1366 x 768 पिक्सल हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) 9 नवंबर को अपने एजुकेशन इवेंट (Education event) में अपने नए सरफेस लैपटॉप को लॉन्च कर सकता है. अपने सरफेस लैपटॉप सीरीज को आगे बढ़ाने की दिशा में माइक्रोसॉफ्ट खास तौर पर छात्रों के लिए यह लैपटॉप बना रहा है. कहा जा रहा है कि यह लैपटॉप वर्तमान में सरफेस लैपटॉप गो (Surface Laptop Go) से छोटा होगा.

    माइक्रोसॉफ्ट ने अपने इस डिवाइस को कोडनेम ‘Tenjin’ दिया है. कहा जा रहा है कि इस लैपटॉप का डिस्पले 11.6 इंच का होगा. इस छोटे डिस्प्ले में 1366 x 768 पिक्सल रेजोलूशन दिया जा सकता है.मिली जानकारी के अनुसार इस लैपटॉप में 8GB रैम दी जा सकती है. इसमें इंटेल का सेलेरॉन N4120 प्रोसेसर हो सकता है. इसमें फुल साइज कीबोर्ड और ट्रैकपैड के साथ USB-A पोर्ट, USB-C पोर्ट, एक हेडफोन जैक और एक बैरल स्टाइल चार्जिंग पोर्ट हो सकता है.

    ये भी पढ़ें – फोन स्क्रीन को वायरस-फ्री बनाने के तरीके, खुद बचें, परिवार को भी बचाएं

    माइक्रोसॉफ्ट चाहता है कि क्लासरूम में बैठने वाले स्टूडेंट के लिए यह लैपटॉप महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इसी कोशिश में इस लैपटॉप की कीमत भी जितनी कम हो सकेगी उतनी ही रखी जाएगी. कीमत कम रखने के उद्देश्य से कंपनी ने इसका एक्सटीरियर पूरी तरह से प्लास्टिक वाला दिया है. इस डिवाइस में माइक्रोसॉफ्ट विंडोस 11SE दिया जाएगा.

    क्या हो सकती है इसकी कीमत
    वर्तमान में सरफेस लाइनअप में सबसे नीचे वाला रहने वाला ये लैपटॉप हो सकता है, जोकि सरफेस लैपटॉप गो (Surface Laptop Go) के भी नीचे होगा.समझा जा रहा है कि इसकी कीमत 400 डॉलर यानी तकरीबन 30 हजार रुपये होगी. यदि इसे इसी कीमत के आसपास बाजार में उतारा जाता है तभी क्रोमबुक (Chromebooks) को टक्कर दे पाएगा. हालांकि स्टूडेंट्स के लिए कई और लैपटॉप भी बाजार में हैं, मगर माइक्रोसॉफ्ट का स्वाभाविक कंपीटीटर क्रोमबुक ही है.

    ये भी पढ़ें – Xiaomi 12 में होगा दुनिया का पहला Snapdragon 898 प्रोसेसर, 120W की फास्ट चार्जिंग

    अभी तक विंडोज़ 11 SE की पूरी डिटेल नहीं मिल पाई है, लेकिन यदि इसे ChromeOS की तरह ही काम करना है तो इसके फीचर्स काफी अच्छे होने चाहिएं. अभी तक ये भी जानकारी नहीं है कि क्या Windows 11 SE सिर्फ सरफेस लैपटॉप SE के लिए होगा या फिर अन्य ब्रांड जैसे कि HP, Dell और Asus इत्यादी को भी मिलेगा.

    Tags: Microsoft

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर