Microsoft Office 365 बदलेगा अपने डिफ़ॉल्ट फॉन्ट केलिब्री, जानिए कौन सा होगा नया फॉन्ट

माइक्रोसॉफ्ट

माइक्रोसॉफ्ट

14 साल बाद माइक्रोसॉफ्ट अपने डिफ़ॉल्ट फॉन्ट को बदलने जा रहा है. इस ट्वीट में 5 नए फोंट्स भी पेश किये गए जो केलिब्री की जगह ले सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2021, 1:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. माइक्रोसॉफ्ट ने 28 अप्रैल को एक ट्वीट में कहा की वो अपने Office 365 software सूट से डिफ़ॉल्ट फॉन्ट केलिब्री को बदल देगा. 14 साल बाद माइक्रोसॉफ्ट अपने डिफ़ॉल्ट फॉन्ट को बदलने जा रहा है. इस ट्वीट में 5 नए फोंट्स भी पेश किये गए जो केलिब्री की जगह ले सकते हैं. इन 5 फोंट्स में Tenorite, Bierstadt, Skeena, Seaford, और Grandview. को शामिल किया गया है.

माइक्रोसॉफ्ट ने आगे कहा की इन 5 फोंट्स में से कोई भी केलिब्री की जगह डिफ़ॉल्ट फॉन्ट बन सकता है. नए फोंट्स पेश करने के साथ ही कंपनी यूज़र्स के फीडबैक का भी इंतज़ार करेगी. माइक्रोसॉफ्ट ने अपने यूजर को कहा की आप भी अपना बेस्ट फॉन्ट चुने और हमें बताएं . शायद आपका पसदीदा फॉन्ट ही डिफ़ॉल्ट फॉन्ट बन जाये. Microsoft ने कहा कि अगले कुछ महीनों में पांच डिफ़ॉल्ट टाइपफेस विकल्पों का मूल्यांकन करेगी. ये सभी पाँच फोंट Microsoft 365 एप्लिकेशन और एक्सपीरियंस पर क्लाउड के माध्यम से उपलब्ध थे.

ये भी पढ़ें: Realme ने कैंसिल किया मेगा इवेंट, 4 मई को नहीं करने की बताई ये वजह 

डिफ़ॉल्ट फॉन्ट फर्स्ट इम्प्रैशन की तरह होता है जिसे यूज़र अपने रिज्यूमे,डॉक्यूमेंट और इमेल्स में इस्तेमाल करते हैं और लोगों के सामने अपनी पहचान जाहिर करते है. आगे कंपनी ने आगे कहा की जैसी हमारे आस पास की दुनिया और लोगों की उम्र समय के साथ बढ़ती है उसी तरह हमे अपने विचार जाहिर करने के तरीके भी बदलने चाहिए. केलिब्री ने 2007 में, Times New Roman को Microsoft के Word, Excel और PowerPoint पर डिफ़ॉल्ट फ़ॉन्ट के रूप में पेश किया था.
माइक्रोसॉफ्ट अपने Office 365 software सूट से केलिब्री को हटाएगा नहीं सिर्फ बदल देगा. ऐसा ही इन नए 5 फोंट्स में से होगा. जो चार फोंट्स डिफ़ॉल्ट फॉन्ट नहीं बनेंगे उन्हें भी कंपनी हटाएगी नहीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज