24 जून को आ रहा है माइक्रोसॉफ्ट का Windows 11, लॉन्चिंग से पहले सामने आए कई खास फीचर्स

Windows 11 की लॉन्चिंग 24 जून को है.

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) 24 जून को प्रेस इवेंट आयोजित करने के लिए तैयार है. इवेंट का आयोजन 24 जून को शाम 8.30 बजे से होगा और इस इवेंट में विंडोज़ 11 लॉन्च किया जाएगा...

  • Share this:
    माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) 24 जून को प्रेस इवेंट आयोजित करने के लिए तैयार है. इस इवेंट में विंडोज़ 11 लॉन्च किया जाएगा और नए विंडोज की लॉन्चिंग इवेंट में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ और चेयरमैन सत्य नडेला और चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर पैनोस पनाय दोनों के मौजूद होने की खबर है. इवेंट का आयोजन 24 जून को शाम 8.30 बजे से होगा. बताया गया है कि नए ऑपरेटिंग सिस्टम में यूज़र इंटरफेस में कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि नए विंडोज का कोडनेम Sun Valley बताया जा रहा है. माइक्रोसॉफ्ट इवेंट से पहले विंडोज 11 की कई जानकारियां लीक हो गई हैं.

    विंडोज का नया वर्जन एक नए इंटरफेस के साथ आ रहा है. इसमें एक नया स्टार्ट मेन्यू, राउंडेड कॉर्नर्स जैसे कई बदलाव किए गए हैं. नए अपडेट के साथ विंडोज का नया लोगो भी पेश किया जाएगा. हाल ही में XDA Developers के तहत पता चला है कि ये ब्लू माइक्रोसॉफ्ट लोगो है. लीक हुई इमेज में अधिकतर UI नई सन वैली डिजाइन थीम पर दिख रहा है.

    बदल सकता है टास्क बार
    रिपोर्ट के मुताबिक इसमें सबसे बड़ा बदलाव टास्कबार का हो सकता है. इसे अब सेंटर में किया जा सकता है, और इसमें एक नया स्टार्ट बटन और मेन्यू है. स्टार्ट मेन्यू बिना लाइव टाइल्स के है और इसमें पिन्ड ऐप्स, रिसेंट फाइल्स और विंडोज 11 डिवाइसेज के लिए क्विक शट डाउन/रीस्टार्ट बटन दिया गया है.

    ऐप आइकन्स और स्टार्ट मेन्यू को बायें ले जाने का एक विकल्प भी है. विंडोज 11 के भी डार्क मोड के लिए सपोर्ट के साथ आने की उम्मीद है. विंडोज 11 में एक अन्य बदलाव राउंडेड कॉर्नर्स के इस्तेमाल का है. स्टार्ट मेन्यू, फाइल एक्सप्लोरर, कॉन्टेक्स्ट मेन्यू जैसे UI के प्रमुख एलिमेंट्स को राउंडेड कॉर्नर्स के साथ दिया गया है.

    इन यूज़र्स के लिए फ्री अपग्रेड
    पता चला है कि Windows 11 को सिर्फ Windows 10 यूज़र्स के लिए ही नहीं, बल्कि Windows 7 और Windows 8.1 चलाने वालों के लिए भी फ्री अपग्रेड के तौर पर उपलब्ध कराया जा सकता है. बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 10 के रिलीज़ के समय भी कुछ इसी तरह का अपग्रेड प्रोग्राम शुरू किया था, जिसमें Windows 7 और Windows 8 यूज़र्स को फ्री अपग्रेड मिला था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.