लाइव टीवी

WARNING! भूलकर भी इंस्टॉल ना करें Windows 10 का नया अपडेट, हो जाएगी बड़ी मुसीबत

News18Hindi
Updated: February 19, 2020, 3:30 PM IST
WARNING! भूलकर भी इंस्टॉल ना करें Windows 10 का नया अपडेट, हो जाएगी बड़ी मुसीबत
विंडोज़ के नए अपडेट से कई यूज़र्स के विंडोज़ अकाउंट अपने आप डिलीट हो गए. इतना ही नहीं ओरिजिनल अकाउंट के जगह टेम्पररी अकाउंट एक्टिवेट हो रहा है.

विंडोज़ के नए अपडेट से कई यूज़र्स के विंडोज़ अकाउंट अपने आप डिलीट हो गए. इतना ही नहीं ओरिजिनल अकाउंट के जगह टेम्पररी अकाउंट एक्टिवेट हो रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2020, 3:30 PM IST
  • Share this:
माइक्रोसॉफ्ट (microsoft windows 10) ने पिछले हफ्ते विंडोज़ 10 के लिए नया अपटेड पेश किया था.  11 फरवरी को माइक्रोसॉफ्ट पैच ट्यूसडे प्रोग्राम (microsoft patch tuesday program) के हिस्से के तहत लाखों विंडोज़ 10 यूज़र्स को KB4532693 अपडेट का नोटिफिकेशन भेजा गया, लेकिन इसे अपडेट को इंस्टॉल करने के बाद यूज़र्स को बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ा. इस अपडेट से कई यूज़र्स के विंडोज़ अकाउंट (windows account) अपने आप डिलीट हो गए.

इतना ही नहीं ओरिजिनल अकाउंट के जगह टेम्पररी अकाउंट एक्टिवेट हो रहा है. यानी कि इससे बिना किसी वॉर्निंग के यूज़र का सारा डेटा, ऐप्स डिलीट हो रही हैं. हालांकि इस अपडेट को uninstall करके, कंप्युटर/लैपटॉप को कई बार रिस्टार्ट (restart) करने पर कुछ यूज़र्स का असली अकाउंट रिस्टोर हो रहा है, लेकिन ये तरीका हर यूज़र पर काम नहीं कर रहा है.

(ये भी पढ़ें- अब तक की सबसे कम कीमत पर मिल रहा है Redmi Note 8 Pro, मिलेगा 64MP कैमरा)





विंडोज़ 10 अपडेट में आई ऐसी गड़बड़ी को लेकर कई यूज़र्स ने गुस्सा जाहिर कर शिकायत की है. एक यूज़र ने लिखा, ‘लेटेस्ट अपडेट के लिए शुक्रिया माइक्रोसॉफ्ट, जिसने मेरे सिस्टम से सारी सेटिंग डिलीट कर दी है. सिस्टम में सबकुछ बेसिक सेटिंग पर आ गया है. मेरे हर प्रोग्राम की जानकारी और सेटिंग भी डिलीट हो गई है. सिस्टम ऐप्स के प्राग्राम भी डिलीट हो गए हैं, साथ ही कीबोर्ड सेटिंग, भाषा, स्क्रीन रेजोलूशन भी गायब हो गए हैं. अपडेट भी अब बंद हो गया है.’

ये भी पढ़ें-खुशखबरी! Xiaomi, सैमसंग, Vivo समेत इन 13 स्मार्टफोन्स की कीमत में हुई भारी कटौती)

माइक्रोसॉफ्ट ने मानी गलती
माइक्रोसॉफ्ट ने इस दिक्कत पर बात करते हुए माना है कि ये उनकी तरफ से बड़ी गलती हुई है. इसके अलावा बताया है कि उनके इंजिनयर्स इस दिक्कत का हल निकालने पर काम कर रहे हैं.



इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट ने सिक्योरिटी अपडेट KB4524244 को डिलीट किया था, जिससे कंप्यूटर में बग आ रहा था. इस अपडेट से ‘Push Button Reset’ में दिक्कत पाई गई थी. लेकिन जिस नई परेशानी को यूज़र्स रिपोर्ट कर रहे हैं, वह इस पुराने बग की दिक्कत से कहीं ज़्यादा है. इससे यूज़र्स की बड़ी संख्या में फाइल डिलीट हो जा रही हैं. अब देखना ये है कि माइक्रोसॉफ्ट कब तक ये फिक्स करता है.

(ये भी पढ़ें- भारत के पहले 5G स्मार्टफोन की फोटो लीक, 4 कैमरे के साथ 25 फरवरी को होगा लॉन्च)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 1:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर