Home /News /tech /

microsoft windows 11 new privacy tool will let you know which app is using your microphone like android and ios aaaq

Windows 11 का नया फीचर, पता चल जाएगा कौन सी ऐप इस्तेमाल कर रही है PC कैमरा और Mic

Windows 11 का नया Privacy फीचर.

Windows 11 का नया Privacy फीचर.

Microsoft Windows 11: माइक्रोसॉफ्ट अपने यूज़र्स के लिए Windows 11 के साथ ज़्यादा प्राइवेसी फीचर्स ला रही है और ऐप्स के ज़रिए इस्तेमाल की जाने वाली सर्विस को ज़्यादा पारदर्शी बना रही है. दरअसल लेटेस्ट बीटा रिलीज के मुताबिक, नए अपडेट में विंडोज 11 यूज़र्स को इस बारे में जानकारी मिलेगी कि डिवाइस पर काम करने के लिए कौन सी ऐप्स उनके माइक्रोफ़ोन, कैमरा या लोकेशन का इस्तेमाल कर रही हैं.

अधिक पढ़ें ...

Microsoft Windows 11: माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ 11, iOS ऐप के फीचर की तरह ही नया टूल लाने की तैयारी कर रहा है. कंपनी अपने यूज़र्स के लिए Windows 11 के साथ ज़्यादा प्राइवेसी फीचर्स ला रही है और ऐप्स के ज़रिए इस्तेमाल की जाने वाली सर्विस को ज़्यादा पारदर्शी बना रही है. दरअसल लेटेस्ट बीटा रिलीज के मुताबिक, नए अपडेट में विंडोज 11 यूज़र्स को इस बारे में जानकारी मिलेगी कि डिवाइस पर काम करने के लिए कौन सी ऐप्स उनके माइक्रोफोन,  कैमरा या लोकेशन का इस्तेमाल कर रही हैं. नया टूल ‘प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी’ ऑप्शन के तहत उपलब्ध होगा जो ऑपरेटिंग सिस्टम की मेन सेटिंग्स के में मौजूद रहेगा.

इस नए विंडोज 11 प्राइवेसी टूल की डिटेल माइक्रोसॉफ्ट के वाइस प्रेसिडेंट – एंटरप्राइज एंड ओएस सिक्योरिटी, डेव वेस्टन, ने पिछले हफ्ते शेयर की थी. पता चला है कि नए टूल से विंडोज 11 यूज़र्स को ऐप्स द्वारा एक्सेस की गई सभी फीचर्स की पूरी हिस्ट्री भी मिलेगी और ये भी जाना जा सकेगा कि कब इसे आखिरी बार एक्सेस किया गया था.

(ये  भी पढ़ें- काम की बात! बिना फोन नंबर और ईमेल के भी Reset कर सकते हैं Gmail Password, नहीं होगी परेशानी) 

मोबाइल फोन पर पहले से मिलता है ऐसा फीचर
जैसा कि हमने बताया कि विंडोज़ 11, iOS ऐप के प्राइवेसी की तरह काम करने जा रहा है. बता दें कि iOS ऐप की ‘Privacy Auditing’ के तहत यूज़र्स ये देख सकते हैं कि कौन सी ऐप्स लोकेशन के लिए माइक्रोफोन का इस्तेमाल कर रही हैं.

कुछ सालों में प्राइवेसी सेटिंग सिर्फ मोबाइल डिवाइसेज़ के लिए बनाए गए हैं, लेकिन हम इस बात को भूल जाते हैं जो पीसी (कंप्यूटर) भी आज के समय में अहम रोल निभाता है. iOS, iPadOS और Android 12 यूज़र्स को ऐप्स के बारे में सभी जानकारी दिखाते हैं, और डिवाइस पर वे कौन से टूल एक्सेस करते हैं या इसके लिए परमिशन की ज़रूरत होती है, इस बात की जानकारी भी मिलती है. ऐसे में अब विंडोज़ 11 का ये फीचर काफी काम का साबित होगा.

(ये  भी पढ़ें- PHOTOS: Telegram ने वॉट्सऐप को दी कड़ी टक्कर, Premium वर्जन में पेश किए 10 बेहद यूनीक फीचर्स)

बता दें कि विंडोज 11 अभी इसे सिर्फ डेवलपर चैनल के लिए पेश करने कोशिश कर रहा है, लेकिन उम्मीद है कि एक बार बग्स को ठीक हो जाने के बाद कंपनी इसे सभी यूज़र्स के लिए एक स्टेबल वर्जन रोलआउट कर देगी.

Tags: App, Microsoft, Tech news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर