Home /News /tech /

स्टूडेंट्स के लिए आया Microsoft का Surface Laptop SE, विंडोज़ 11 का लाइट वर्जन हुआ जारी

स्टूडेंट्स के लिए आया Microsoft का Surface Laptop SE, विंडोज़ 11 का लाइट वर्जन हुआ जारी

Microsoft Surface SE, विंडोज़ 11 SE पर काम करता है.

Microsoft Surface SE, विंडोज़ 11 SE पर काम करता है.

Microsoft का विंडोज 11 एसई विशेष रूप से शैक्षिक उद्देश्यों के लिए डिजाइन किया गया है. ये नया वर्जन विंडोज 11 का लाइटर वर्जन है. इस ऑपरेटिंग सिस्टम को विशेष रूप से छात्रों और शिक्षकों के लिए डिज़ाइन किया गया हैं. इवेंट में कंपनी ने अपने नए सर्फेस एसई लैपटॉप (Surface SE Laptop) को भी लॉन्च किया है.

अधिक पढ़ें ...

    माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने रीइमेजिन इवेंट का आयोजन किया, जिसमें कंपनी की तरफ से विंडोज 11 SE (Windows 11 SE) के बारे में घोषणा की गई है. कंपनी के अनुसार विंडोज 11 एसई विशेष रूप से शैक्षिक उद्देश्यों के लिए डिजाइन किया गया है. ये नया वर्जन विंडोज 11 का लाइटर वर्जन है. इस ऑपरेटिंग सिस्टम को विशेष रूप से छात्रों और  शिक्षकों के लिए डिज़ाइन किया गया हैं. इस सिस्टम की लागत बहुत कम है. माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के अनुसार इस ऑपरेटिंग सिस्टम को माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा संचालित ऐप्स के लिए आप्टमाइज़ किया गया है.

    आपको ये जानकार खुशी होगी कि विंडोज 11 एसई थर्ड-पार्टी ऐप जैसे कि जूम और क्रोम को भी सपोर्ट करेगा. माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कंपनी ने अपने नए सर्फेस एसई लैपटॉप (Surface SE Laptop) को भी लॉन्च किया है.

    (ये भी पढ़ें-काफी सस्ता मिल रहा है Oppo का 8GB RAM वाला दमदार स्मार्टफोन, मिलेंगे 6 कैमरे और 30W चार्जिंग)

    आपको बता दें कि ये एक एंट्री लेवल का लैपटॉप है. इस लैपटॉप में यूजर्स को Windows 11 SE का ऑपरेटिंग सिस्टम सपोर्ट भी दिया जाएगा. इस लैपटॉप में 11.6 इंच का डिस्प्ले दिया गया है, रेजोलूशन की बात करें तो लैपटॉप 1366×768 पिक्सल रेजोलूशन के साथ आता है.

    कंपनी द्वारा शोकेश किए गए इस लैपटॉप का प्रोसेसर Intel Celeron N4020 का है. अनुमान लगाया जा रहा है कि सर्फेस एसई का मूल्य यूएस में 249 डॉलर से होगा.

    (ये भी पढ़ें- खुशखबरी! बिना इंटरनेट के भी चल जाएगा WhatsApp, एक साथ 4 डिवाइस में हो जाएगा कनेक्ट)

    कोनेक्टिविटी:
    कंपनी द्वारा शोकेश किए गए सर्फेस एसई लैपटॉप में यूज़र्स को कनेक्टिविटी के लिए एक यूएसबी टाईप-सी, यूएसबी टाईप-ए, 3.5mm हेडफोन जैक और डीटी कनेक्टर भी प्रदान किया जाएगा. इस लैपटॉप में 1 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है जिससे यूज़र्स वीडियो कॉलिंग की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

    कब होगा ऑफिशियल लॉन्च?
    अभी कंपनी की तरफ से सर्फेस एसई लैपटॉप को केवल शोकेस किया गया है, अभी इसे कंपनी ने लॉन्च नहीं किया है. ऐसा अनुमान है कि इस लैपटॉप को आने वाले साल की शुरुआत में ही लॉन्च कर दिया जाएगा.

    Tags: Microsoft

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर