लाइव टीवी

कल से बंद हो जाएगा Windows 7, मुफ्त में Windows 10 पाने का आखिरी मौका

News18Hindi
Updated: January 13, 2020, 1:43 PM IST
कल से बंद हो जाएगा Windows 7, मुफ्त में Windows 10 पाने का आखिरी मौका
Windows 10 को मुफ्त में पाने का आखिरी मौका.

अगर आप भी विंडोज़ 7 का इस्तेमाल करते हैं तो चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आप अपने कंप्यूटर को Window 10 से फ्री में अपग्रेड कर सकते हैं..जानें पूरा तरीका.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 13, 2020, 1:43 PM IST
  • Share this:
Microsoft Windows 10 upgrade for free : माइक्रोसॉफ्ट अपने विंडोज़ 7 के लिए कल (14 जनवरी, 2020)  से सपोर्ट बंद कर रहा है. इसका मतलब यह हुआ कल के बाद से विंडोज़ 7 पर चल रहे PC और लैपटॉप को बग फिक्स (bug fix), सिक्योरिटी पैच (security patch) से जुड़ा कोई नया अपडेट नहीं मिलेगा. साथ ही माइक्रोसॉफ्ट कस्टमर केयर के ज़रिए इसे कोई टेक्निकल सपोर्ट भी नहीं देगा. दरअसल आने वाले समय में माइक्रोसॉफ्ट पूरी तरह से विंडोज़ 10 पर फोकस करना चाहता है. कंपनी विंडोज़ 10 के लिए नए फीचर्स, सिक्योरिटी अपडेट्स पैचेज़ और परफॉर्मेंस बूस्ट करने पर काम करने पर ध्यान देगी.

लेकिन विंडोज़ 7 इस्तेमाल करने वालों को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि इसमें अच्छी बात यह कि वह अभी भी अपने कंप्यूटर को Window 10 से फ्री में अपग्रेड कर सकते हैं. ऐसा कैसे होगा, आइए जानते हैं इसका पूरा प्रोसेस...

(ये भी पढ़ें- Jio ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! फोन में बिना इंटरनेट के मुफ्त में करें वॉइस-वीडियो Call)



जानकारी के लिए बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने फ्री में विंडोज़ 10 अपग्रेड करने की बात नहीं की है, बल्कि यूज़र्स से इसे खरीदने की सलाह दी है. लेकिन ऐसा तरीका है, जिससे मुफ्त में Windows 10 में अपग्रेड कर सकते हैं.

Step 1: इसके लिए सबसे पहले Window 10 डाउनलोड पेज पर जाएं.

(ये भी पढ़ें- दुनिया का सबसे छोटा स्मार्टफोन लॉन्च! बेहद कम कीमत में 14 खास फीचर्स, 7 दिन चलेगी बैटरी)Step 2: पेज पर आपको ‘Download Tool now’ का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें. इसके बाद Windows 10 Media Creation Tool को डाउनलोड करें.

Step 3: अब Media Creation Tool को रन करें और लाइसेंस को ‘Accept’ करें.

Step 4: इसके बाद ‘upgrade this PC now’ पर क्लिक करें और ‘Next’ बटन पर टैप करें.

Step 5:  अब ‘Keep Personal file and Apps’ पर क्लिक करें और ‘Continue’ पर टैप कर दें.



Step 6: Install ऑप्शन के क्लिक होने के बाद, Windows 10 इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगा. ध्यान रहे कि इसमें लिए थोड़ा समय लग सकता है.

Step 7: Windows 10 का इंस्टॉलेशन पूरा होने के बाद, यूज़र को इंटरनेट से कनेक्ट करना होगा और Settings में जाना होगा. फिर Windows Update पर टैप करना होगा. इसके बाद आपका कंप्यूटर/लैपटॉप डिजिटल लाइसेंस से एक्टिवेट हो जाएगा.

Note: सबसे ज़रूरी बात ध्यान रहे कि अगर आप बिना लाइसेंस वाली या विंडोज़ 7 का क्रैक वर्जन इस्तेमाल करते हैं तो मुफ्त में Window 10 अपग्रेड करने का यह तरीका काम नहीं करेगा.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp यूज़र्स ध्यान दें, इस फर्जी मैसेज पर क्लिक किया तो मुश्किल में पड़ सकते हैं आप)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2020, 1:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर