लाइव टीवी

सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म से कारोना वायरस पर भ्रामक/गलत खबरों को हटाने का निद्रेश

News18Hindi
Updated: March 23, 2020, 3:55 PM IST
सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म से कारोना वायरस पर भ्रामक/गलत खबरों को हटाने का निद्रेश
Coronavirus

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कोरोना वायरस से जुड़ी फर्जी खबरों को सोशल मीडिया कंपनियों से तत्काल हटाने को कहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 3:55 PM IST
  • Share this:
सरकार ने कोरोना वायरस (coronavirus) महामारी के बारे में इंटरनेट (internet) पर फैलाई जा रही भ्रामक खबरों/रिपोर्ट पर गंभीर रुख अपनाया है. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Information Broadcasting) ने सोशल मीडिया (social media) कंपनियों से ऐसी खबरों को तत्काल अपने अपने मंच से हटाने को कहा है. इस बारे में मंत्रालय ने एक सलाह जारी की है.  इसमें कहा गया है कि वे अपने मंच का इस्तेमाल करने वालों को ऐसी खबर या कंटेंट डालने से रोके जिससे लोगों में भय उत्पन्न होता हो या सामजिक शांति में खलल पड़ता हो.

मंत्रालय ने मीडिया की खबरों के हवाले से कहा है कि सोशल मीडिया मंचों पर भ्रामक/ असत्य खबरों और कंटेंट को घुमाने का चलन बन गया है. लोग कोरोना वयरस के बारे में बिना ज्ञात स्रोत के आंकड़े और रिपोर्ट इन मंचों के माध्यम से आपस में शेयर कर रहे हैं, जिससे लोगों में डर पैदा हो रहा है.

(ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस का कहर! Amazon पर आधा किलो भिंडी 400 रुपये के पार, इनके दाम में भी उछाल) 

सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों से जागरूकता फैलाने की अपील की है ताकि उनका इस्तेमाल करने वाले इस माहमारी के बारे में मंच पर भ्रामक कंटेंट न फैलाएं और इन मंचों पर कोरोना संक्रमण के बारे में केवल ‘प्रमाणिक सूचनाएं’ ही डालें.



जागरुकता के लिए सरकार ने लॉन्च किया WhatsApp चैटबोट
कोरोना वायरस को लेकर जागरुकता वाले मैसेज के साथ फेक मैसेज भी खूब फैलाया जा रहा है. ऐसे में इस तरह की खबरों पर रोक और इससे जुड़ी सही सूचना देने के लिए भारतीय सरकार (Government of India) ने वॉट्सऐप चैटबोट ‘MyGov Corona Helpdesk’ बनाया है. इस चैटबोट के ज़रिए यूज़र वॉट्सऐप पर COVID-19 से  जुड़ा कोई भी सवाल पूछ सकेंगे.

(ये भी पढ़ें- 6 हज़ार रुपये सस्ते में खरीदें Xiaomi का 48MP कैमरे वाला फोन, 50 लाख से ज़्यादा लोगों की बना पसंद)

इसके अलावा गूगल ने कोरोना वायरस से जुड़ी एजुकेशनल Coronavirus वेबसाइट लॉन्च की है. इस वेबसाइट में महामारी के बारे में सुरक्षा और ऑफिशियल जानकारियां दी गई हैं.
(इनपुट-भाषा से)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 3:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर