Home /News /tech /

सर्दी में अपने स्मार्टफोन का रखें ध्यान, नहीं तो बीमार हो सकता है आपका मोबाइल फोन

सर्दी में अपने स्मार्टफोन का रखें ध्यान, नहीं तो बीमार हो सकता है आपका मोबाइल फोन

बहुत ज्यादा ठंड के समय स्मार्टफोन (Smartphone) की बैटरी (Battery) पर सबसे ज्यादा असर दिखाई देता है.

बहुत ज्यादा ठंड के समय स्मार्टफोन (Smartphone) की बैटरी (Battery) पर सबसे ज्यादा असर दिखाई देता है.

बहुत ज्यादा ठंड के समय स्मार्टफोन (Smartphone) की बैटरी (Battery) पर सबसे ज्यादा असर दिखाई देता है. मोबाइल फोन में लिथियम आयन बैटरी का होता है और तापमान गिरने पर बैटरी की क्षमता कम होने लगती है.

Mobile Phone use in Winter: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों पर सफेद बर्फ की चादर बिछी हुई है. सर्दी से बचने के लिए हम तमाम तरह के उपाय कर रहे हैं. गर्म कपड़ों में खुद को कवर करके रखते हैं. हीटर या अलाव के आगे तापकर सर्दी दूर करने के उपाय करते हैं.

हम सर्दी से तो अपना बचाव करते हैं, लेकिन हम अपने दिन-रात के साथी मोबाइल फोन के बारे में कुछ नहीं सोचते हैं. ऐसा नहीं है कि ठंड का असर केवल इनसान या जीव-जंतुओं पर ही पड़ता है, निर्जीव वस्तु भी ठंड की चपेट में आकर खराब हो सकती हैं. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि हम अपने साथ-साथ अपने स्मार्टफोन को भी ठंड से बचाकर रखें. क्योंकि, ज्यादा सर्दी के चलते मोबाइल फोन में भी कई दिक्कतें आ सकती हैं.

यह भी पढ़ें- 5,000 रुपये में खरीदें दमदार बैटरी और शानदार फीचर्स वाले ये Smartphones

स्मार्टफोन पर ठंड का असर
जिस प्रकार ज्यादा ठंड के चलते हमारे शरीर के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग परेशानी होने लगती है, उसी तरह स्मार्टफोन पर भी सर्दी का अलग-अलग असर देखने को मिलता है.

जानकार बताते हैं कि बहुत ज्यादा ठंड के समय स्मार्टफोन (Smartphone) की बैटरी (Battery) पर सबसे ज्यादा असर दिखाई देता है. मोबाइल फोन में लिथियम आयन बैटरी का होता है और तापमान गिरने पर बैटरी की क्षमता कम होने लगती है. मोबाइल फोन की स्क्रीन पर भी ठंड का असर देखने को मिलता है.

कोहरे के चलते फोन के स्पीकर में ओस की नमी जाने का खतरा रहता है. और नमी स्पीकर समेत फोन के कई हिस्सों को नुकसान पहुंचाती है.

यह भी पढ़ें- Smartphone Tips: स्लो हो गया है स्मार्टफोन! स्पीड बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

सर्दी से बचाएं अपना मोबाइल फोन
सर्दी के दिनों में अपने स्मार्टफोन को सीधे जमीन पर ना रखें. आजकल घरों में अलमारी आदि मार्बल की बनी होती हैं और सर्दी में मार्बल बहुत ज्यादा ठंडा हो जाता है. इससे नमी सीधे फोन में पहुंचने का खतरा बना रहता है. इसलिए फोन को लकड़ी के बोर्ड या किसी कपड़े के ऊपर रखें.

बहुत ज्यादा ठंड, कोहरे या ओस के समय खुले में फोन का इस्तेमाल बहुत देर तक ना करें. घर से बाहर निकलते समय फोन को गर्म जैकेट की पॉकेट में रखें. सर्दी में फोन को किसी अच्छे कवर में रखेंगे तो फोन का तापमान सही रहेगा. इसके अलावा आप फोन को किसी अच्छे कवर में भी रख सकते हैं, इससे उसका टेंपरेचर सही रहेगा.

Tags: Mobile Phone, Smartphone

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर