Paytm, Amazon Pay जैसे मोबाइल वॉलेट यूज़र्स को RBI की राहत! 6 महीने बढ़ी KYC की डेडलाइन

पहले मोबाइल वॉलेट (mobile wallet) की KYC कराने की 31 अगस्त आखिरी तारीख थी, जिनका KYC नहीं हुआ था, RBI के मुताबिक उनका वॉलेट 1 सितंबर से बंद हो जाता, लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है...

News18Hindi
Updated: September 1, 2019, 11:40 AM IST
Paytm, Amazon Pay जैसे मोबाइल वॉलेट यूज़र्स को RBI की राहत! 6 महीने बढ़ी KYC की डेडलाइन
Mobile Wallet
News18Hindi
Updated: September 1, 2019, 11:40 AM IST
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मोबाइल वॉलेट (mobile wallet) के लिए केवाईसी (KYC) की डेडलाइन को छह महीने के लिए बढ़ा दिया है. पहले इसके KYC कराने की 31 अगस्त आखिरी तारीख थी, जिनका KYC नहीं हुआ था, RBI के मुताबिक उनका वॉलेट 1 सितंबर से बंद हो जाता, लेकिन अब घबराने की ज़रूरत नहीं है. RBI ने KYC कराने की डेडलाइन 6 महीना बढ़ा दी है.

अब ग्राहक 29 फरवरी 2020 तक अपने KYC करवा सकते हैं. तो अगर आप Paytm, Airtel Money, Amazon Pay, Ola Money जैसे मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं और KYC नहीं कराया है तो RBI ने आपके लिए खुशखबरी दे दी है.

(ये भी पढ़ें- चुनाव आयोग आज से शुरू करेगा Voter ID का वेरिफिकेशन, आपको करना होगा यह काम)

दरअसल RBI ने KYC कराने की समय सीमा पहले फरवरी 2019 रखी थी, लेकिन कई कंपनियों के गुहार लगाने पर RBI ने इसकी समय सीमा में 6 महीने का इजाफा कर दिया था. ऐसे में अब तक तकरीबन 40-50 फीसदी यूज़र्स ही KYC करा पाए हैं. लिहाजा RBI ने 6 महीना की अवधि फिर से बढ़ा दी है.



RBI के इस फैसले से लाखों लोगों के वॉलेट बंद होने से बच गए. साथ ही Paytm, Mbiquick, Airtel Money, Amazon Pay, Ola Money, Phone Pay, ICICI Pocket, HDFC PayZapp जैसे कई उपभोक्ताओं को डेडलाइन बढ़ने का फायदा मिलेगा.

(ये भी पढ़ें- IRCTC से ट्रेन टिकट बुक कराना आज से हुआ महंगा, पर इस ऐप से बचा सकते हैं पैसे)
Loading...

KYC नियमों में बदलाव
मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए RBI ने KYC कराने के नियमों में बदलाव कर दिया है. अब उपभोक्ताओं को अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे. इसके बाद संबंधित कंपनी का एक कर्मचारी अपलोड किए गए डॉक्यूमेंट्स का फिजिकल वेरीफिकेशन करेगा. ऐसे में वॉलेट कंपनियों का कहना है कि फिजिकल वेरीफिकेशन करने से कंपनियों की लागत बढ़ गई है.



हालांकि कुछ वॉलेट कंपनियों ने RBI से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वेरीफिकेशन करने की इजाजत मांगी थी, लेकिन RBI ने अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं लिया है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, देश में मोबाइल वॉलेट से तकरीबन 50 करोड़ लोग जुड़े हैं. अकेले Paytm  के पास ही मौजूदा समय में तकरीबन 35 करोड़ ग्राहक हैं. इसके अलावा करोड़ों लोग Google Phone Pay, MobiKwik, YONO SBI, ICICI Pockets, आदि से जुड़े हैं.
(इनपुट-मनीकंट्रोल से)

(ये भी पढ़ें- WhatsApp बैन कर देता है यूज़र्स का अकाउंट, आप भूलकर भी ना करें ये गलती)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 10:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...