लाइव टीवी

कोरोना से लड़ने में आम जनता की मदद करने के लिए सरकार ने लॉन्च किया ये खास ऐप, ऐसे करेगा काम

News18Hindi
Updated: April 2, 2020, 9:16 PM IST
कोरोना से लड़ने में आम जनता की मदद करने के लिए सरकार ने लॉन्च किया ये खास ऐप, ऐसे करेगा काम
आरोग्य सेतु एक COVID-19 ट्रैकर ऐप है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए भारत सरकार हरसंभव कदम उठा रही है. अब सरकार ने COVID-19 ट्रैक करने के लिए आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) ऐप लॉन्च किया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए भारत सरकार हरसंभव कदम उठा रही है. अब सरकार ने COVID-19 को ट्रैक करने के लिए आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) नाम का एक ऐप लॉन्च किया है. सरकार का मकसद इस ऐप के जरिए यूजर्स की मदद करना है ताकि वे यह जान सकें कि क्या वे कोरोना से संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए हैं या नहीं. यूजर्स के स्मार्टफोन के लोकेशन डाटा और ब्लूटूथ के इस्तेमाल से संक्रमण का पता लगाया जाएगा.

ऐसे करेगा काम
आरोग्य सेतु ऐप आपके स्मार्टफोन के लोकेशन डाटा और ब्लूटूथ से पता लगाएगा कि आप किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए हैं या नहीं. लोकेशन डाटा का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाएगा कि व्यक्ति वास्तव में कहां है और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी आपको बताएगा कि क्या आप संक्रमित व्यक्ति से 6 फीट के भीतर हैं.





ये भी पढ़ें: OnePlus 8 Pro 14 अप्रैल को होगा लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स के बारे में...



इसके अलावा, आरोग्य सेतु ऐप आपको कोरोनो वायरस से कैसे बचाएगा, इसकी टिप्स भी देता है. अगर आप COVID-19 से संक्रमित हैं या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो ऐप आपके डाटा को सरकार के साथ साझा करता है.



हालांकि, ऐप की प्राइवेसी पॉलिसी में यह जोड़ा गया है कि यूजर्स का डाटा थर्ड-पार्टी से साझा नहीं किया गया है.



ऐप में एक चैटबॉट शामिल है जो कोरोनो वायरस पर आपके मूल प्रश्नों का जवाब देता है और यह निर्धारित करता है कि आपमें लक्षण हैं या नहीं. यह भारत में प्रत्येक राज्य का हेल्पलाइन नंबर भी देता है.



ये भी पढ़ें :-लॉकडाउन के बीच Jio बना यूज़र्स का सहारा, वैलिडिटी बढ़ाने के साथ दिया 100 मिनट

यह ऐप ऐंड्रॉयड और iOS के लिए रोलआउट किया गया है. इसे आप ऐपल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. यह 11 भाषाओं को सपॉर्ट करता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 2, 2020, 12:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading