एलन मस्क की कंपनी की तकनीक से बंदर खेल रहा है वीडियाे गेम, जानना नहीं चाहेंगे कैसे?

जॉयस्टिक हटाने के बाद दिमाग से गेम कंट्राेल

जॉयस्टिक हटाने के बाद दिमाग से गेम कंट्राेल

एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी Starlink जके द्वारा ब्रेन मशीन इंटरफेस तैयार किया जा रहा है और इसी के तहत प्रयाेग के ताैर पर बंदर के ब्रेन पर चिप लगाई गई जिसके बाद वाे गेम खेलने लगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. बंदर काे अलग-अलग कारनामे करते हुए ताे कई बार आपने फाेटाे देखे हाेंगे पर इन दिनाें एक बंदर का फाेटाे साेशल मीडिया (Social media) पर वायरल हाे रहा है जिसमें उसे कम्प्यूटर गेम (Computer Game) खेलता हुआ बताया जा रहा है. कई लाेगाें काे यह फेक लग रहा है कि बंदर कम्प्यूटर गेम कैसे खेल सकता है?आपकाे यह जानकार आश्चर्य हाेगा कि असल में बंदर कम्प्यूटर गेम ही खेल रहा है वाे भी Pong गेम. और यह संभव हुआ है एलन मस्क की कंपनी Starlink की बदाैलत जिसके द्वारा ब्रेन मशीन इंटरफेस (Brain Machine Interface) तैयार किया जा रहा है और इसी के तहत प्रयाेग के ताैर पर बंदर के ब्रेन पर चिप लगाई गई जिसके बाद वाे गेम खेलने लगा. मस्क ने खुद Twitter पर एक वीडियाे ट्वीट किया है जिसमें बंदर गेम खेल रहा है. बंदर के दिमाग में Neuralink चिप लगाई गई है.

क्या है वीडियाे में

वीडियाे में एक बंदर सिर्फ दिमाग से ही ऑन स्क्रीन कर्सर काे नेविगेट करके गेम खेलता हुआ नजर आ रहा है. वीडियाे में नैरेटर कह रहा है कि यह बंदर नाै साल का है जिसका नाम पेजर है और वीडियाे से छह हफ्ते पहले इसमें न्यूरालिंक इंजेक्ट किया गया है. इस वीडियाे काे रिकॉर्ड करते वक्त Neuralink डिवाइस में इससे जुड़ी कुछ जानकारियाें भी रिकॉर्ड की गई.

ये भी पढ़ें-  LinkedIn के 500 मिलियन यूजर्स का फाेन नंबर-ईमेल ID लीक, फटाफट चेक करें आपका आईडी तो शामिल नहीं?
जॉयस्टिक हटाने के बाद दिमाग से गेम कंट्राेल

दिलचस्प बात यह है कि प्राेसेस खत्म हाेने के बाद कम्प्यूटर से जॉयस्टिक हटा दिया जाता है, लेकिन बंदर लगातार दिमाग से ही गेम काे कंट्राेल कर रहा हाेता है. बिना किसी जॉयस्टिक के पेजर नाम का यह बंदर दिमाग से Neuralink चिप के सहारे गेम काे आगे बढ़ाता है.

न्यूरल ऐक्टिविटी के जरिए कर पा रहा है कर्सर काे मूव 



Neuralink ने एक स्टेटमेंट जारी किया है. कंपनी का कहना है कि Link की वजह से पेजर नाम का यह बंदर न्यूरल ऐक्टिविटी के जरिए कंप्यूटर स्क्रीन के कर्सर काे मूव कर पा रहा है. मस्क ने ट्वीट में लिखा है कि बंदर अपने दिमाग से पॉन्ग खेल रहा है उन्हाेंने आगे लिखा कि एक बंद असल में ब्रेन चिप के जरिए वीडियाे गेम खेल रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज