लाइव टीवी

Google Maps में अब नहीं दिखेगा लोकेशन डेटा, आने वाला है Incognito Mode

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 3:56 PM IST
Google Maps में अब नहीं दिखेगा लोकेशन डेटा, आने वाला है Incognito Mode
इसके अलावा जल्द ही यूज़र्स को असिस्टेंट फीचर में भी ऑटो डिलीट का ऑप्शन मिलेगा.

Incognito Mode के आने के बाद आप जो भी लोकेशन सर्च करेंगे वह सर्च हिस्ट्री में नहीं आएगा. दरअसल ये गूगल मैप्स (Google Maps)को प्राइवेट कर देता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 3:56 PM IST
  • Share this:
गूगल अपने यूज़र्स की डेटा सिक्युरिटी के लिए गूगल मैप्स (Google Maps), वॉइस असिस्टेंट (Voice Assistant) और यू्ट्यूब (YouTube) के लिए नया फीचर लाने वाला है. इसके लिए गूगल इनकॉग्निटो मोड (Incognito Mode) और ऑटो डेटा डिलीट (Auto Data Delete) करने का ऑप्शन लेकर आएगा. अब इस फीचर के आने के बाद आप जो भी लोकेशन सर्च करेंगे वह सर्च हिस्ट्री में नहीं आएगा. दरअसल ये गूगल मैप्स को प्राइवेट कर देता है. इसी तरह के कुछ बदलाव YouTube और Google Assistant में भी देखने को मिलता है.

इसके अलावा जल्द ही यूज़र्स को असिस्टेंट फीचर में भी ऑटो डिलीट का ऑप्शन मिलेगा. इसके तहत यूज़र्स बोलकर डेटा को डिलीट कर पाएंगे. इसके लिए आपको 'Hey Google, delete the last thing I said to you' कमांड का उपयोग करना होगा. इसके लिए आपको अकाउंट सेटिंग में जाना होगा. कंपनी ने इन सभी नए अपडेट की घोषणा कर दी है. बहुत जल्दी ही इन्हें एंड्रॉयड या आईओएस के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.

वहीं, यूट्यूब के लिए भी गूगल ने नया ऑप्शन ऑटो डिलीट लाने की घोषणा की है. इसके तहत यूज़र्स सर्च हिस्ट्री को डिलीट होने के लिए टाइम सेट कर सकते हैं. इसके बाद जो टाइम सेट किया गया है उस टाइम पर खुद ही वह सारा डेटा डिलीट हो जाएगा. इस फीचर का उपयोग वेब और ऐप दोनों पर किया जा सकता है.

गूगल मैप्स में दिए गए इस इनकॉगनिटो मोड से आप अपनी ऐक्टिविटी को स्टॉप कर सकते हैं. सिक्योरिटी के लिहाज़ से यूज़र्स के लिए यह काफी अच्छा है. सर्च हिस्ट्री में लोकेशन सेव न होने के कारण कोई भी उसे देख नहीं पाता.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 3:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...