Home /News /tech /

more than 19 lakh whatsapp accounts in india has banned in may under new it rules dnsh

नए आईटी नियमों के तहत WhatsApp ने बैन किए 19 लाख से अधिक अकाउंट

19 लाख से अधिक भारतीयों के WhatsApp अकाउंट हुए बैन

19 लाख से अधिक भारतीयों के WhatsApp अकाउंट हुए बैन

नए आईटी रूल्स, 2021 के तहत Whatsapp ने मई में 19 लाख से अधिक भारतीय खातों पर बैन लगा दिया. इससे पहले अप्रैल में भी वॉट्सऐप ने 16.6 लाख भारतीयों के अकाउंट पर बैन लगाया था.

नई दिल्ली. Whatsapp ने मई में 19 लाख से अधिक भारतीय खातों पर बैन लगा दिया. मैसेजिंग ऐप ने कार्रवाई यूजर्स से मिली शिकायतों के आधार पर की. Meta के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने बताया कि उसने नए आईटी रूल्स, 2021 के तहत इन वॉट्सऐप अकाउंट पर बैन लगाया है. वैसे यह पहला मौका नहीं है, जब वॉट्सऐप ने WhatsApp अकाउंट को बैन किया हो. कंपनी इससे पहले भी कई बार इस तरह की कार्रवाई कर चुकी है.

Whatsapp ने एक बयान में कहा कि पिछले कुछ सालों में हमने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और दूसरी आधुनिक तकनीकों पर काफी निवेश किया है. साथ ही हमारे डेटा साइंटिस्ट्स और एक्सपर्ट्स लगातार हमारे प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को सेफ बनाने में लगे हुए हैं. बता दें कि नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म को हर महीने कंप्लायंस रिपोर्ट पब्लिश करनी होगी. इसके अलावा उसे यूजर्स से मिली शिकायतों की जानकारी की डिटेल देना भी अनिवार्य है.

क्यों बैन होता है अकाउंट?
कंपनी के मुताबिक अगर कोई गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़ा, धमकाने, डराने या परेशान करने, नफरत फैलाने या फिर किसी को उकसाने वाला कंटेंट अपने वॉट्सऐप पर शेयर करता है, तो उसका अकाउंट बैन कर दिया जाता है. इसके अलावा अगर कोई यूजर कंपनी के नियम और शर्तों का उल्लंघन करता है, तो भी उसका अकाउंट बैन किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- फेसबुक और इंस्टाग्राम के बाद whatsapp पर भी मिलेगा अवतार फीचर, जानिए कैसे करेगा काम

अप्रैल में बैन हुए थे 16.6 अकाउंट
इससे पहले अप्रैल में भी वॉट्सऐप ने 16.6 लाख भारतीयों के अकाउंट पर बैन लगाया था. कंपनी ने एक बयान में बताया कि उसे मई में 528 ग्रीवांस रिपोर्ट्स मिली थीं और इसमें से 24 मामलों में उसने कार्रवाई की है. वहीं अप्रैल में वॉट्सऐप को 844 ग्रीवांस रिपोर्ट्स मिली थीं, जिसमें से उसने 123 मामालों में कार्रवाई की थी. वहीं प्लेटफॉर्म ने मार्च में भी देश में ऐसे 18 लाख से अधिक अकाउंट्स पर बैन लगा दिया था. मार्च में वॉट्सऐप को 597 ग्रीवांस रिपोर्ट्स मिलीं और कंपनी ने 74 अकाउंट पर कार्रवाई की थी.

Tags: Apps, Tech news, Tech News in hindi, Whatsapp

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर