Home /News /tech /

भारत में 90% से भी ज्यादा पसंद किये जाते हैं चीन के ऐप, जानिए किस ऐप के कितने करोड़ हैं यूजर

भारत में 90% से भी ज्यादा पसंद किये जाते हैं चीन के ऐप, जानिए किस ऐप के कितने करोड़ हैं यूजर

करोड़ों भारतीय की पसंद हैं चाइनीज ऐप

करोड़ों भारतीय की पसंद हैं चाइनीज ऐप

भारतीयों के फोन में 90% से ज्यादा ऐप चाइनीज हैं, जिन्हें करोड़ों लोगो द्वारा पसंद किया जता है. सरकार ने 'आत्मनिर्भर भारत' को बढ़ावा देने के लिए 59 चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध (59 Chinese Apps Banned) लगा दिया है.

    नई दिल्ली. भारत-चीन सीमा विवाद के बाद लगातार चाइनीज प्रोडक्ट से लगाकर चीनी ऐप तक को भारत में बायकॉट किया जा रहा है. केंद्र सरकार (Central Government) ने भी 'आत्मनिर्भर भारत' को बढ़ावा देने के लिए 59 चाइनीज ऐप्स पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध (59 Chinese Apps Banned) लगा दिया है. लेकिन वहीं भारतीयों के फोन में 90% से ज्यादा चाइनीज ऐप हैं, जिन्हें लोगों द्वारा पसंद किया जाता है. गौरतलब है कि भारतीयों की निजी सुरक्षा को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों ने चाइनीज ऐप की एक लिस्ट तैयार की थी और केंद्र सरकार से इन पर रोक लगाने की अपील की थी.

    ये हैं चाइनीज ऐप - SHAREit, SHEIN, TikTok, UC Browser, UC News, Clean Master – Cheetah, Bigo Live, Bigo Video, Virus Cleaner, hello, Baidu Translate, BeautyPlus, CacheClear DU ऐप्स studio, Clash of Kings, ClubFactory, CM ब्राउज़र, DU Battery Saver, DU Browser, DU Cleaner, DU Privacy, DU recorder, ES File Explorer, Kwai, LIKE, Mail Master, Mi Community, Mi स्टोर, Mi Video call-Xiaomi, QQ Player, QQ Security Centre इसके अलावा भी कई चाइनीज ऐप हैं.

    करोड़ों में हैं इनके यूजर्स:-

    UC ब्राउजर- गूगल क्रोम के बाद यह भारत का सबसे लोकप्रिय ब्राउजर में से एक है. भारत के ब्राउजर मार्केट शेयर में इसका 12.59 फीसदी हिस्सा है.
    टिकटॉक-
    TikTok- भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर चाइनीज ऐप टिकटॉक है. जिसे कई भारतीय सेलिब्रिटी भी काफी पसंद करते हैं, टिकटॉक भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के 150 बाजारों में लगभग 39 भाषाओं में उपलब्ध है. दुनियाभर में इसके करीब 40 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं.
    SHAREit- शेयर इट फाइल शेयरिंग ऐप है, जो दो डिवाइस के बीच आसानी से फाइल शेयरिंग करने की सुविधा देती है. यह ऐप भारत में 2015 में आया था. 2019 में दुनियाभर में इसके 180 करोड़ यूजर्स हैं.
    Helo- हेलो ऐप को 2018 में चीनी स्टार्टअप कंपनी बाइटडांस ने लॉन्च किया था. इस ऐप के लगभग 5 करोड़ यूजर भारत में हैं.

    ये भी पढ़ें : केंद्र सरकार ने चीन के 59 ऐप्‍स पर रोक लगाने के लिए इस कानून का किया इस्‍तेमाल

    PUBG- भारत का सबसे पसंदीदा मोबाइल गेम PUBG है. लॉकडाउन के दौरान इसे खूब पसंद किया गया. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार 2020 की पहली तिमाही में पबजी मोबाइल के 60 करोड़ डाउनलोड्स और 5 करोड़ एक्टिव यूजर्स थे.
    Xender- जे़ंडर ऐप के दुनियाभर में इसके 70 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं. यह भी शेयरइट की तरह ही काम करता है.
    Zoom- Zoom एक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग ऐप है जिसे लॉकडाउन में सबसे ज्यादा पसंद किया गया. एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में जनवरी से लेकर मार्च तक इसके यूजर 1 करोड़ से 20 करोड़ तक पहुंच गए थे.

    ये भी पढ़ें : 59 चीनी ऐप्स बंद होने के बाद आपके पास क्या हैं ऑप्शंस? इन देसी ऐप्स से बन जाएगा काम

    Vigo Video और Vigo Lite- Vigo Video और Vigo Lite बाइटडांस के सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक है. टिकटॉक की तरह विगो वीडियो और विगो लाइट एप शॉर्ट वीडियो एप हैं. echCrunch के डेटा के अनुसार भारत में 200 मिलियन (20 करोड़) से ज्यादा TikTok यूजर्स हैं, वहीं Vigo Video के भारत में लगभग 4 मिलियन (40 लाख) मंथली एक्टिव यूजर्स हैं. विगो लाइट के भारत में यूजर्स की संख्या 1.5 मिलियन (15 लाख) है. हालांकि कुछ दिन पहले ही बाइटडांस ने कहा था कि भारत में विगो एप का काफी बड़ा बिजनेस है.
    App Lock- कंपनी के मुताबिक 150 देशों में इसे 30 करोड़ से ज्यादा यूजर्स इस्तेमाल करते हैं. इसे 2012 में लॉन्च किया गया था.
    टर्बो VPN- दुनियाभर में  टर्बो VPN ऐप के 30 करोड़ यूजर्स हैं, यह एक चीनी VPN प्रोवाइडर टूल है.

    Tags: Chinese companies, India China Border Tension, India-China News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर