होम /न्यूज /तकनीक /ALERT! कहीं आपका पासवर्ड भी तो ******ket नहीं है? आसानी से हो सकता है हैक

ALERT! कहीं आपका पासवर्ड भी तो ******ket नहीं है? आसानी से हो सकता है हैक

आसानी से हैक हो जाने वाले पासवर्ड.

आसानी से हैक हो जाने वाले पासवर्ड.

नॉर्ड सिक्योरिटी के पासवर्ड मैनेजर आर्म NordPass द्वारा 2022 के सबसे आम पासवर्ड पर एक रिपोर्ट में जानकारी शेयर की है. प ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

रिपोर्ट के मुताबिक यूज़र्स द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले 83% पासवर्ड एक सेकेंड में हैक किए जा सकते हैं.
रिपोर्ट में पाया गया कि कई यूज़र्स पासवर्ड के ज़रिए प्यार या नफरत एक्प्रेस करना पसंद करते हैं.
कई यूज़र्स अपने पासवर्ड में देश का नाम रखना पसंद करते हैं, जैसे ‘India123’ और ‘India@123.

नई दिल्ली. हैकिंग के बढ़ते खतरे की वजह से सभी को सलाह दी जाती है कि किसी भी बैंक, सोशल मीडिया अकाउंट का पासवर्ड हमेशा कठीन रखें. लेकिन रिपोर्ट कहती है कि भारतीय यूज़र्स सबसे आसानी से हैक किए जाने वाले पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं, जिनमें ‘password’, ‘password@123’, ‘password123′, ‘password@1’ और ‘password1’ शामिल हैं.

नॉर्ड सिक्योरिटी के पासवर्ड मैनेजर आर्म NordPass द्वारा 2022 के सबसे आम पासवर्ड पर एक रिपोर्ट शेयर की है. पता चला है कि ग्लोबली यूज़र्स द्वारा 2022 में ‘Password’ का इस्तेमाल 4.9 मिलियन (49 लाख) बार और भारत में 3.4 मिलियन (34 लाख) बार किया गया था.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp Chats को हमेशा के लिए सेव करके रख सकते हैं आप, काफी आसान है तरीका)

भारत में दूसरा सबसे पसंदीदा पासवर्ड ‘123456’ था, जिसे 166,757 बार इस्तेमाल किया गया था, जबकि चौथा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला BigBasket 75,081 बार इस्तेमाल किया गया था.

रिपोर्ट के अनुसार, भारत में आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ अन्य पासवर्ड में ‘qwerty’ ‘anmol123’ और ‘googledummy’ शामिल हैं. कई यूज़र्स अपने पासवर्ड में देश का नाम रखना पसंद करते हैं, जैसे ‘India123’ और ‘India@123.

नॉर्डपास के रिपोर्ट बताती है कि 2002 में इस्तेमाल किए जाने वाले 200 सबसे आम पासवर्डों में से 73% पिछले साल के समान ही हैं. उन्होंने ये भी पाया कि लिस्ट के 83% पासवर्ड एक सेकेंड में हैक किए जा सकते हैं.

भारत में चौथे सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले पासवर्ड के रूप में BigBasket का इस्तेमाल कोविड-19 के बाद ऑनलाइन ग्रॉसरी ऑर्डर करने के लिए यूज़र्स की बदलती आदतों के चलते माना जा रहा है.

(ये भी पढ़ें- काफी कम हैं इन पॉपुलर OTT प्लान की कीमत, मोबाइल पर मिलेगा Voot, Disney, Prime का आनंद)

‘iloveyou’ भी है काफी पॉपुलर
इसके अलावा, रिपोर्ट में पाया गया कि कई यूज़र्स पासवर्ड के ज़रिए प्यार या नफरत एक्प्रेस करना पसंद करते हैं. उदाहरण के लिए, ‘iloveyou’ और अन्य भाषाओं में इसके अनुवाद भारत सहित कई देशों में इस्तेमाल किए जाते हैं, जहां ‘iloveyou’ को 81वां स्थान दिया गया था.

पर्सनल और बड़ी कंपनियों पर साइबर हमले में भारी वृद्धि को देखते हुए, आसानी से तोड़े जाने वाले पासवर्ड का इस्तेमाल खतरनाक साबित हो सकता है. इसलिए हमेशा कठिन पासवर्ड का इस्तेमाल ही करना चाहिए, जिसमें स्पेशल कैरेक्टर, नंबर आदि शामिल है.

Tags: Internet, Mobile Phone, Social media, Tech news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें