लाइव टीवी

Mozilla Firefox में आया बग, आपकी स्क्रीन हो सकती है फ्रीज़

News18Hindi
Updated: November 8, 2019, 6:23 PM IST
Mozilla Firefox में आया बग, आपकी स्क्रीन हो सकती है फ्रीज़
यह बग यूज़र्स को एक मैसेज दिखाता है कि आपका डिवाइस पाइरेटेड वर्जन पर काम कर रहा है अगर आप ओरिजिनल वर्जन चाहते हैं तो एक नंबर पर कॉल करना होता है

हाल ही में जानकारी में आए एक मामले के अनुसार मोजिला फायरफॉक्स (Mozilla Firefox) एक नए बग का शिकार हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2019, 6:23 PM IST
  • Share this:
आमतौर पर हम निजी जानकारियों के हैक होने की खबरें तो सुनते रहते हैं लेकिन अब हैकर्स बड़ी बड़ी कंपनियों को भी नहीं छोड़ रहे. हाल ही में जानकारी में आए एक मामले के अनुसार मोजिला फायरफॉक्स एक नए बग का शिकार हुआ है. यह बग Mozilla Firefox इस्तेमाल करने वाले विंडोज या मैक पीसी की स्क्रीन को फ्रीज कर दे रहा है. इससे ब्राउजर ब्लॉक हो जाता है.

दैनिक जागरण में छपी खबर के अनुसार Ars Technica ने एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक वेबसाइट के जरिए पहुंचकर यह कंप्यूटर स्क्रीन को फ्रीज़ कर देता है. यह बग यूज़र्स को एक मैसेज दिखाता है कि आपका डिवाइस पाइरेटेड वर्जन पर काम कर रहा है अगर आप ओरिजिनल वर्जन चाहते हैं तो एक नंबर पर कॉल करना होता है अगर यूज़र्स उस नंबर पर कॉल नहीं करते तो उनकी डिवाइस को रिमोटली डिसेबल कर दिया जाता है.

क्या होता मैसेज-
मैसेज में लिखा होता है चूंकि आपके विंडोज़ की रजिस्ट्री गैर कानूनी है. इसलिए हमने आपका कंप्यूटर लॉक कर दिया है. इसमें पाइरेटेड वर्ज़न का इस्तेमाल किया जा रहा है. साथ में यह भी लिखा आता है कि आपको विंडो डेस्कटॉप हैक हो चुका है और हम आपकी सुरक्षा के लिए इसे ब्लॉक कर रहे हैं. अगर आप ब्लॉक होने से बचना चाहते हैं तो हमें 5 मिनट के अंदर कॉल करें. इसके बाद अगर आप उस मैसेज वाले टैब को बंद करते हैं तो आपको एक पॉप-अप आएगा जिसमें किसी वेबसाइट पर लॉगइन का मैसेज होगा और यूज़रनेम और पासवर्ड को लॉगइन करने को कहा जाएगा.

हालांकि, कंपनी का कहना है कि अगर यूजर इस तरह की स्थिति में फंस जाता है तो विंडोज में टास्क मैनेजर और macOS को फोर्स क्लोज फंक्शन के जरिए ही बंद किया जा सकता है. एक बात का और ध्यान रखें कि अगर आप दोबारा सिस्टम ऑन करेंगे तो आपको सभी टैब्स खुले मिलेंगे. यहां पर प्रभावित वेबसाइट के लोड होते ही फिर से बग वाला मैसेज आपको स्क्रीन पर नजर आएगा. यह तभी होगा जब आपने ब्राउजर में ऑटो टैब्स रीओपन ऑप्शन को एक्टिवेट किया होगा. ऐसे में इसे बंद ही रखें. आपको बता दें कि यह बाई डिफॉल्ट बंद ही रहता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 6:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...