कम मेमोरी में भी दोगुनी स्पीड से चलेगा Mozilla का नया Firefox

News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 3:21 PM IST
कम मेमोरी में भी दोगुनी स्पीड से चलेगा Mozilla का नया Firefox
मोजिला का लेटेस्ट वर्जन फायरफॉक्स क्वांटम पहले से दोगुना तेजी से चलेगा.
News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 3:21 PM IST
मोजिला (Mozilla)  बीते कुछ महीनों से फायरफॉक्स के लेटेस्ट ब्राउज़र पर काम कर रहा था, जिसे उसने मंगलवार को लॉन्च किया है. मोजिला का लेटेस्ट वर्जन फायरफॉक्स क्वांटम पहले से दोगुना तेजी से चलेगा. यह गूगल क्रोम से 30% कम मेमोरी की खपत करेगा. फायरफॉक्स क्वांटम पिछले ब्राउज़र का अपडेट वर्ज़न जो यूज़र को बिलकुल नया और बेहतर अनुभव देगा.

यूज़र फ्रेंडली है नया फायरफॉक्स
मोजिला ने लंबे इंतजार के बाद अपना लेटेस्ट ब्राउज़र फायरफॉक्स क्वांटम लॉन्च किया है. मोज़िला के इस अपडेट को अब तक सबसे बड़ा अपडेट माना जा रहा है, जिसके अंतर्गत ब्राउज़र में कई बड़े बदलाव किए गए हैं. नए फायरफॉक्स क्वांटम का यूज करने वाले लोगों का कहना है कि मोज़िला ने सर्फिंग स्पीड में इज़ाफ़ा किया है. फाइन लुक और बेहतर फील के साथ नए फायरफॉक्स को गूगल क्रोम की तरह यूज़र्स फ्रेंडली बनाया गया है.

आया नया पॉकेट फीचर

यूज़र की सुविधा और समय की बचत के लिए नए फायरफॉक्स के होमपेज में ज्यादा यूज़ होने वाली वेबसाइट्स के टैब दिए गए हैं, जिनमें पिंटरेस्ट, याहू, यूट्यूब, विकीपीडिया जैसी कई वेबसाइट शामिल हैं. नए फीचर की बात करें तो अपग्रेड फायरफॉक्स में नया पॉकेट फीचर जोड़ा गया है. इस फीचर के साथ यूज़र चाहें तो कुछ ट्रेंडिंग या साधारण वेबपेज को लिस्ट बनाकर सेव कर सकतें हैं. जिसे वह बाद में विजिट कर सकते हैं.



मल्टीप्ल सर्च इंजन
कई नए फीचर्स के साथ फायरफॉक्स में सिंगल टैब में मल्टीप्ल सर्च इंजन में सर्च करने के सुविधा दी गई है. इसके नए टैब के साथ यूज़र एक क्लिक में अलग-अलग सर्च इंजन में अपना कंटेंट सर्च कर सकेंगे. मल्टीपल इंजन टैब के साथ कस्टमाइज का ऑप्शन भी दिया गया है, जिसके जरिए यूज़र अपनी जरूरत के टूल्स को कस्टमाइज कर सकते हैं. इसमें एड ऑन, थीम एडजस्टमेंट और एक्सटेंशन एड करने जैसे कई फीचर शामिल हैं.

स्क्रीन शॉट
नए फायरफॉक्स में आप सिंगल क्लिक करके वेब स्क्रीनशॉट ले सकते हैं. इसे आप डाउनलोड करने के साथ ही स्क्रीनग्रैब को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर भी कर सकते हैं. इसके साथ यूज़र की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर फायरफॉक्स ने कई सुधार किए हैं.

ये भी पढ़ें:
तेजी से बढ़ रहा है मोबाइल गेम्स का क्रेज...
ये महंगे Games गूगल प्ले स्टोर पर हुए फ्री
First published: November 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर