Netflix पर क्या देखें बच्चे? जानिए पैरेंटल कंट्रोल्स का पूरा प्रोसेस

कंपनी ने हिंदी, बहासा इंडोनेशिया, मलय, जापानी, कोरियन, थाई और वियतनामीज भाषाओं में गाइड शेयर की है.

पैरेंटल कंट्रोल्स (Parental Controls) की मदद से माता-पिता तय कर सकते हैं कि नेटफ्लिक्स (Netflix) पर उनके बच्चे क्या देख सकते हैं और क्या नहीं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. मशहूर वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) ने पिछले साल पैरेंटल कंट्रोल्स (Parental Controls) के लिए नए ऑप्शन लॉन्च किए थे. कंपनी ने अब पैरेंट्स की मदद के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड पेश किया है. पैरेंटल कंट्रोल्स ऑप्शन को आसान बनाने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड को हिंदी समेत कई भाषाओं में पेश किया गया है.

    कंपनी ने हिंदी, बहासा इंडोनेशिया, मलय, जापानी, कोरियन, थाई और वियतनामीज भाषाओं में गाइड शेयर की है. इस गाइड में बताया गया है कि पैरेंट्स किड्स प्रोफाइल कैसे सेट-अप कर सकते हैं? कंटेंट ब्लॉक करने का ऑप्शन उनको मिलता है. इसमें यह भी बताया गया है कि किस तरह वे अपने अकाउंट पर बनाए गए प्रोफाइल्स को पिन से लॉक कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- iPad का प्रोडक्शन भी भारत में करेगा Apple, पीएलआई स्कीम के लिए कर रही लॉबिंग

    नेटफ्लिक्स अकाउंट पर पैरेंटल कंट्रोल्स कैसे सेट करें
    कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, पैरेंटल कंट्रोल्स के लिए आप बच्चे की प्रोफाइल अलग-अलग मैनेज कर सकते हैं या सिर्फ बच्चों के लिए टाइटल वाली प्रोफाइल बनाने के लिए नेटफ्लिक्स किड्स एक्सपीरियंस बनाएं. नीचे दिए गए तरीके का इस्तेमाल कर आप नेटफ्लिक्स अकाउंट पर पैरेंटल कंट्रोल्स सेट कर सकते हैं.
    1. किसी वेब ब्राउजर से अपने Account पेज पर जाएं.
    2. प्रोफाइल और पैरेंटल कंट्रोल्स से प्रोफाइल नाम चुनें.
    3. प्रोफाइल के लिए आप जिस सेटिंग को एडिट करना चाहते हैं, उसके लिए Change को चुनें.
    4. किए गए बदलावों को सेव करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.