होम /न्यूज /तकनीक /iPhone 14 : कैमरा से लेकर डिजाइन, बड़े-बड़े बदलाव लेकर आ रही है कंपनी

iPhone 14 : कैमरा से लेकर डिजाइन, बड़े-बड़े बदलाव लेकर आ रही है कंपनी

आईफोन 14 (iPhone 14) के बारे में जानकारियां सामने आने लगी हैं. अभी तक सामने आई लीक्स के हिसाब से कहा जा सकता है कि आईफोन 14 में बहुत सारे बदलाव होने वाले हैं.

आईफोन 14 (iPhone 14) के बारे में जानकारियां सामने आने लगी हैं. अभी तक सामने आई लीक्स के हिसाब से कहा जा सकता है कि आईफोन 14 में बहुत सारे बदलाव होने वाले हैं.

आईफोन 14 (iPhone 14) के बारे में जानकारियां सामने आने लगी हैं. अभी तक सामने आई लीक्स के हिसाब से कहा जा सकता है कि आईफो ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. आईफोन 13 (iPhone 13) को आए हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है, लेकिन आईफोन 14 (iPhone 14) के बारे में जानकारियां सामने आने लगी हैं. अभी तक सामने आई लीक्स के हिसाब से कहा जा सकता है कि आईफोन 14 में बहुत सारे बदलाव होने वाले हैं. सबसे बड़ा बदलाव तो यह हो सकता है कि आईफोन आईफोन 14 में नॉच को खत्म करके पंच-होल डिस्पले दे दिया जाए. यही नहीं, इस स्मार्टफोन के बैंक में रियर पैनल बिल्कुल फ्लैट हो सकता है, मतलब पीछे वाला पैनल उठा हुआ नहीं होगा. कैमरा का हार्डवेयर भी अपग्रेड किया जा सकता है. कहा जा रहा है कि इसमें प्राइमरी शूटर 48 मेगापिक्सल का हो सकता है.

    आईफोन 14 के स्पेसिफिकेशन्स
    कंपनी ने आईफोन 13 की लॉन्चिंग के समय 4 डिवाइस बाजार में उतारे थे. इन चारों में आईफोन 13 मिनी, आईफोन 13, आईफोन 13 प्रो और आईफोन 13 प्रो मैक्स शामिल थे, आईफोन 12 मिनी की अच्छी परफॉर्मेंस ना होने की वजह से कंपनी ने आईफोन 13 मिनी लॉन्च किया था. लेकिन इस बार माना जा रहा है कि कंपनी मिनी मॉडल को खत्म कर सकती है. मिनी की जगह पर संभव है कि बड़ा आईफोन 14 प्लस या फिर मैक्स मॉडल उतार दिया जाए. यदि ऐसा होता है तो हमें बड़ी साइज के स्क्रीन वाले ऐपल के स्मार्टफोन देखने को मिलेंगे.

    ये भी पढ़ें – बेहद सस्ता मिल रहा है Realme का बजट 5G स्मार्टफोन

    डिजाइन की बात करें तो इसमें भी काफी बदलाव देखने को मिल सकते हैं. पॉपुलर एनालिस्ट मार्क गुरमन का दावा है कि आईफोन का अगला स्मार्टफोन डिजाइन में पूरी तरह से अलग हो सकता है. सबसे बड़ा बदलाव यह हो सकता है कि आईफ़ोन 14 में नॉच को पूरी तरह से हटा दिया जाए और उसकी जगह पर पंच होल डिस्पले दे दिया जाए.जॉन प्रॉसर की तरफ से रिलीज किए गए रेंडर्स से पता चलता है कि नॉच को पंच होल कैमरा डिजाइन के साथ बदला जा सकता है. अब सवाल यह उठता है कि यदि ऐसा हुआ तो फिर फेस आईडी सेंसर का क्या होगा? कुछ चर्चाएं यह भी कहती हैं कि ओएलईडी (OLED) पैनल के नीचे यह सेंसर दिया जा सकता है.इसके अलावा जॉन प्रॉसर के वीडियो के आधार पर कहा जा सकता है कि आईफोन 14 के बैक में कैमरा के लिए उभार (Bump) नहीं होगा. हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि कैमरा को अंदर लेने के लिए फोन की मोटाई को थोड़ा बढ़ाया जा सकता है.

    अंडर डिस्पले टच आईडी (Under-display Touch-ID)
    आईफोन 14 के बारे में यह भी सुना जा रहा है कि इसमें टच आईडी () दी जा सकती है. हालांकि, Ming-Chi Kuo की एक रिपोर्ट कहती है कि ऐपल आईफोन 14 में अंडर डिस्पले टच आईडी नहीं देने वाला है. अंडर डिस्पले टच आईडी 2023 से पहले संभव नहीं हो सकती. नए स्मार्टफोन में पावर बटन पर ही टच आईडी दी जा सकती है ना कि डिस्प्ले के अंदर. Ming-Chi Kuo ने कैमरा में बड़े बदलाव की बात कही है. उनके अनुसार फ्रंट कैमरा में इम्प्रूवड ऑटो फोकस फीचर हो सकता है. रियर कैमरा का प्राइमरी शूटर 48 मेगापिक्सल का होने की संभावना है.

    ये भी पढ़ें – खतरनाक 151 ऐप्स की पूरी लिस्ट, एक भी इंस्टाल की है तो तुरंत हटाएं

    लीक्स कहती हैं कि ऐपल के नये स्मार्टफोन 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आ सकते हैं, लेकिन इलेक (Elec) की एक रिपोर्ट बताती है कि आईफोन 14 का कम से कम एक मॉडल 60Hz LTPS पैनल के साथ आने वाला है. आईफोन अपने हर साल अपने नए स्मार्टफोन के लिए नई चिप देता है. लेकिन इस बार ऐसा होगा या नहीं, इस पर दो-राय हैं. कुछ रिपोर्ट्स कहती हैं कि नया स्मार्टफोन 4nm मेन्युफेक्चिरंग प्रोसेस पर आधारित होगा तो कुछ कहती हैं कि इसमें 3nm मेन्युफेक्चिरंग प्रोसेस होगा.

    आईफोन 14 के बारे में यह भी कहा जा रहा है कि ये पूरी तरह पोर्टलेस डिजाइन वाला फोन होगा. हालांकि यही बात आईफोन 13 के लिए भी कही जा रही थी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. ऐसे में संभव है कि इस बार कंपनी अपने नए फोन को पूरी तरह पोर्टलेस (वायरलेस) बना दे.

    कब लॉन्च होगा आईफोन 14
    ऐपल अपने स्मार्टफोन एक निर्धारित समय पर ही लॉन्च करता है. हर साल लगभग 14 सितंबर को कंपनी का लॉन्च इवेंट होता है. तो हम समझ सकते हैं कि आईफोन 14 भी 14 सितंबर को ही लॉन्च हो सकता है.

    Tags: Apple, Iphone, New Iphone

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें