Facebook ला रहा है नया फीचर, व्यक्ति विशेष आपकी पाेस्ट पर नहीं कर पाएंगे कमेंट

न्यूज फीड काे सॉर्ट करने के लिए भी नया टूल

न्यूज फीड काे सॉर्ट करने के लिए भी नया टूल

मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg )की इस साेशल मीडिया कंपनी फेसबुक जल्द ही एक ऐसा फीचर (New Feature )ला रही है जिसमें यूजर के पास यह ऑप्शन हाेगा कि वाे अपनी पब्लिक पाेस्ट (Public post) काे लेकर यह तय कर सकेंगे कि काैन इस पर कमेंट (comment)करें और काैन नहीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 11, 2021, 7:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हमारे द्वारा फेसबुक (Facebook) पर काेई पब्लिक पाेस्ट (Public Post) करने पर कई बार कुछ ऐसे लाेग उस पर कमेंट करते है जाे हमें पसंद नहीं हाेते पर किसी कारणाें ने हम उन्हें ब्लॉक भी नहीं करना चाहते. ताे इस दिक्कत काे अब जल्द ही फेसबुक दूर करने वाला है. मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) की साेशल मीडिया कंपनी फेसबुक जल्द ही एक ऐसा फीचर ला रही है जिसमें यूजर के पास यह ऑप्शन हाेगा कि वाे अपनी पब्लिक पाेस्ट काे लेकर यह तय कर सकेंगे कि काैन इस पर कमेंट करें और काैन नहीं. यही नहीं फेसबुक यूजर्स काे फीड फिल्टर बार का उपयाेग करके अपने न्यूज फीड काे सॉर्ट करने और ब्राउज करने का विकल्प भी मिलेगा. ताे चलिए जानते हैं अब कि आप कैसे इस टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं?



  • टॉप राइट कॉर्नर पर drop-down मैन्यू पर क्लिक करें.


  • यहां सेटिंग एंड प्राइवेसी पर जाए और सेटिंग पर क्लिक करे.

  • इसके बाद पब्लिक पाेस्ट के लेफ्ट में क्लिक करें.


  • अब Who Can Follow Me पर जाए लेकिन ध्यान रहे कि यहां Public सेलेक्टेड रहे.


  • इसके बाद Public Post Comments पर क्लिक करें.




  • यहां सेलेक्ट करें कि आप किन्हें अपनी पाेस्ट पर कमेंट करने के लिए इजाजत देना चाहते हैं. जिसके बाद सिर्फ वे लाेग ही आपकी पाेस्ट पर कमेंट कर सकेंगे.




ये भी पढ़ें-  एक्सक्लूसिवः जानिए आखिर पुराने इंजन और ट्रेन के डिब्बाें काे कितने में बेचता है रेलवे

यदि आप पब्लिक सेलेक्ट करते है ताे उसका मतलब हाेगा कि काेई भी आपकी पाेस्ट पर कमेंट कर सकेगा. यहां तक कि वाे भी जाे आपकाे या जिसे आप फॉलाे नहीं करते हाे, यदि आप फ्रेंड्स सेलेक्ट करते है ताे आपके फेसबुक के दाेस्त ही आपकी पाेस्ट पर कमेंट कर सकेंगे. ध्यान रखें कि आप यह भी चुन सकते है कि आपकी प्राेफाइल पर व्यक्तिगत सार्वजनिक पाेस्ट पर काैन टिप्पणी कर सकता है. यह चुनना कि काैन व्यक्ति किसी सार्वजनिक पाेस्ट पर टिप्पणी कर सकता है, केवल उसी पाेस्ट पर लागू हाेता है. यह आपकी सेटिंग काे नहीं बदलता है जाे आपके अन्य सार्वजनिक पाेस्ट या आपकी सार्वजनिक प्राेफाइल जानकारी पर टिप्पणी कर सकता है.

न्यूज फीड के लिए भी नया टूल 

न्यूज फीड काे सॉर्ट करने और ब्राउजिंग काे आसान बनाने के लिए भी फेसबुक नए टूल दे रहा है. इसमें Favourites का ऑप्शन हाेगा जिसमें यूजर 30 दाेस्त व न्यूज फीड काे सिलेक्ट कर सकेंगे जाे उन्हें टॉप रप नजर आएगी. इससे आप अपने फेवरेट दाेस्त या न्यूज फीड काे ही सबसे ऊपर देख सकेंगे. इसके अलावा फेसबुक एक और न्यूज फीड फिल्टर बार भी ला रहा है. जाे न्यूज फीड में नजर आएगा. जिसमें यूजर काे यह विकल्प देता है कि वाे यह तय कर सके कि उन्हें लेटेस्ट न्यूज फीड काे पहले देखना पसंद करना चाहते है या फिर रैकिंग के हिसाब से.

ये भी पढ़ें - Corona Impact: 21 साल में पहली बार बॉलीवुड अपने सबसे खराब दाैर में, 2021 में सिर्फ 50 कराेड़ का कलेक्शन

आईफोन यूजर्स के लिए आने वाले दिनाें में मिलेगा यह फीचर

एंड्रायड स्मार्टफाेन यूजर्स फेसबुक ऐप काे ओपन कर फीड फिल्टर बार काे एक्सेस कर सकेंगे जब वे न्यूज फीड काे स्क्राेल करेंगे. हालांकि iOs यूजर्स के लिए अभी यह फीचर उपलब्ध नहीं हाेगा. फेसबुक ने यह कंफर्म किया है कि आईफोन यूजर्स के लिए आने वाले दिनाें में यह फीचर मिलेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज