लाइव टीवी

अब Instagram में आ गया ये नया फीचर, ऐसे करें ऐक्टीवेट

News18Hindi
Updated: October 9, 2019, 12:58 PM IST
अब Instagram में आ गया ये नया फीचर, ऐसे करें ऐक्टीवेट
हालांकि, इसे एंड्रॉयड के लिए कब तक शुरू किया जाएगा इसके बारे में अभी तक कोई भी अपडेट नहीं है.

इन्स्टाग्राम (Instagram) का यह डार्कमोड (DarkMode) अभी सिर्फ आईओएस (iOS) के लिए शुरू किया जा रहा है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आपके स्मार्टफोन में लेटेस्ट वर्ज़न चल रहा हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 9, 2019, 12:58 PM IST
  • Share this:
आजकल लगातार कई ऐप्स में डार्कमोड (Dark Mode) आ रहा है. इसी कड़ी में अब इन्स्टाग्राम (Instagram) में भी डार्कमोड आने वाला है. बता दें कि डार्क मोड का क्रेज़ लगातार बढ़ता जा रहा है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि लोगों का काफी समय फोन की स्क्रीन पर नज़रें गड़ाए हुए बीतता है, इसलिए डार्क थीम के आ जाने से आंखों को आराम मिलता है. इसके अलावा डार्क थीम से न सिर्फ आंखों को आराम मिलता है बल्कि इससे बैटरी की लाइफ भी बढ़ जाती है. इसलिए वास्तव में डार्क थीम अपने आप में विन-विन कंडीशन है. इसलिए इसमें कोई चौंकने वाली बात नहीं है कि गूगल और ऐप्पल ने पूरे सिस्टम में डार्क मोड देना शुरू कर दिया है.

इसी कड़ी में अब इन्स्टाग्राम में भी डार्क थीम आने वाली है. कंपनी के हेड एडम मोसेरी ने आज ट्वीट किया कि ऐप को फायदा लेने के लिए नेटिव डार्क मोड मे अपडेट कर दिया गया है ताकि यह iOS 13 और एंड्रॉयड 10 को सपोर्ट कर सके.



ऐसे डार्क मोड को कर सकते हैं एनेबल-
Loading...

(iOS 13 यूज़र्स के लिए)

1. ध्यान रखें कि आप अपने फोन पर iOS 13 चला रहे हों.
2. अपनी डिवाइस पर सेटिंग्स को ओपन करें. इसके बाद डिस्प्ले और ब्राइटनेस वाले सेक्शन में जाएं और 'Dark' को टैप करें.
3. इन्स्टाग्राम को इन्स्टॉल करें या तो लेटेस्ट वर्ज़न को अपने डिवाइस पर अपडेट करें और इसे खोलें.
4. इन्टाग्राम अपने आप ऑटोमेटिक तरीके से आपकी डिवाइस के सिस्टम की सेटिंग के हिसाब से डार्क मोड में चल जाएगा.
5. इसके बाद अब आप इसे यूज़ कर सकते हैं.

कब तक शुरू हो जाएगा यह फीचर-
इन्स्टाग्राम का यह डार्कमोड अभी सिर्फ आईओएस के लिए शुरू किया जा रहा है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आपके स्मार्टफोन में लेटेस्ट वर्ज़न चल रहा हो. हालांकि, इन्स्टाग्राम ऐप में इसे 'ऑन' या 'ऑफ' करने की सुविधा नहीं मिलेगी जैसा कि ट्विटर के प्री-आईओएस 13 एडीशन डार्कमोड में मिलता था. इसका सीधा सा मतलब है कि इसके आपके सिस्टम से मैच करना चाहिए क्योंकि ज़्यादातर आईओएस ऐप्स में इस तरह की सुविधा दी जा रही है. हालांकि, इसे एंड्रॉयड के लिए कब तक शुरू किया जाएगा इसके बारे में अभी तक कोई भी अपडेट नहीं है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 9, 2019, 12:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...