Google Maps का नया फीचर, स्पीड से लेकर रास्ते में आने वाली आपदा तक की देगा जानकारी

गूगल नया नेवीगेशन फीचर भी लेकर आया है जो कि यूज़र्स को उनके रास्ते में अगर कोई प्राकृतिक आपदा आने वाली है तो उसके बारे में भी पूरी जानकारी देगा

News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 2:50 PM IST
Google  Maps का नया फीचर, स्पीड से लेकर रास्ते में आने वाली आपदा तक की देगा जानकारी
गूगल नया नेवीगेशन फीचर भी लेकर आया है जो कि यूज़र्स को उनके रास्ते में अगर कोई प्राकृतिक आपदा आने वाली है तो उसके बारे में भी पूरी जानकारी देगा
News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 2:50 PM IST
गूगल मैप्स रोज़ अपने फीचर्स में कुछ न कुछ बदलाव कर रहा है. हाल ही में उसने पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए बस, ट्रेन और ऑटो रिक्शा जैसे तीन फीचर्स जोड़े हैं और अब यह ऐप ऑन-स्क्रीन स्पीडोमीटर का ऑप्शन लेकर आया है. इस फीचर को मैनुअली ऑन किया जा सकता है. इसके पहले गूगल ने सभी यूज़र्स के लिए स्पीड लिमिट फीचर भी रोल आउट किया था. स्पीड लिमिट और स्पीड कैमरा रिपोर्टिंग फीचर को कुछ देशों में दो साल तक टेस्ट करने के बाद गूगल ने भारत समेत 40 देशों में यह फीचर यूजर्स को दिया है.

यही नहीं भारत के कई शहरों में स्पीड कैमरे लगाए गए हैं जो कि पुलिस की फाइन से आपको बचा सकते हैं. स्पीड लिमिट तय होने के बाद स्पीडोमीटर रफ्तार तेज़ होने पर ड्राइवर को अलर्ट कर देता है. जैसे ही फीचर ऑन किया जाता है वैसे ही गूगल मैप्स स्क्रीन पर बाईं ओर नीचें ड्राइविंग स्पीड को दिखा देता है. इस तरह से तेज स्पीड होने पर स्पीडोमीटर आपको अलर्ट कर देगा.

स्पीड तेज़ होने पर मिलेगी जानकारी-
अगर ड्राइव करते वक्त आपकी गाड़ी की स्पीड काफी तेज़ होगी तो इंडिकेटर का रंग लाल हो जाएगा. हालांकि, अगर आपके इंटरनेट की स्पीड अच्छी नहीं है तो आपको यह जानकारी थोड़ी देरी से मिल सकती है. इस फीचर को ऑन करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल मैप्स ऐप ओपन करना होगा और इसके सेटिंग्स में जाकर ड्राइविंग ऑप्शन मिलेगा. यहां से स्पीडोमीटर को ऑन या ऑफ किया जा सकता है. इसी तरह नेविगेशन पेज के दाईं ओर बने प्लस '+' आइकन पर टैप करके आप स्पीड कैमरा भी रिपोर्ट कर सकते हैं, जिससे बाकी यूजर्स को इसका पता चल सके. इसके अलावा आप इसी आइकन पर टैप कर कोई एक्सीडेंट या हादसा भी रिपोर्ट कर सकते हैं. भारत में यह फीचर सभी यूजर्स को लेटेस्ट ऐप अपडेट में मिल रहा है.

प्राकृतिक आपदा के बारे में मिलेगी जानकारी-
इसके अलावा गूगल नया नेवीगेशन फीचर भी लेकर आया है जो कि यूज़र्स को उनके रास्ते में अगर कोई प्राकृतिक आपदा आने वाली है तो उसके बारे में भी पूरी जानकारी देगा. एक ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने कहा कि यह नया फीचर अभी के एसओएस फीचर का ही एक्सपेंशन है जो कि प्राकृतिक आपदा, इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर के बारे में जानकारी देता है.

इस फीचर की मदद से यूज़र्स को तूफान, भूकंप, बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदा के बारे में सारी जानकारी मिल जाती है. जानकारी मिलने के बाद गूगल यूज़र्स इसकी जानकारी अपने दोस्तों या परिवार के लोगों को दे सकते हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें- Jio का शानदार प्लान, एक बार कराएं रिचार्ज और 3 महीने तक पाएं सब कुछ मुफ्त

ये भी पढ़ें- फोन में हज़ारों Photos सेव करने पर भी नहीं होगी स्पेस फुल होने की दिक्कत, अपनाएं ये तरीका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 19, 2019, 1:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...