लाइव टीवी

WhatsApp ने लॉन्च किया नया फीचर, ज्यादा सिक्योर होंगे मैसेजेज़

News18Hindi
Updated: November 1, 2019, 9:24 AM IST
WhatsApp ने लॉन्च किया नया फीचर, ज्यादा सिक्योर होंगे मैसेजेज़
साल की शुरुआत में कंपनी ने आईफोन (iPhone) के लिए इस तरह का अनलॉकिंग फीचर को शुरु किया था.

जो भी यूज़र्स इसे यूज़ करना चाह रहे हैं उन्हें अपने फोन में नया वॉट्सऐप (Whatsapp) वर्ज़न यूज़ करना पड़ेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2019, 9:24 AM IST
  • Share this:
फेसबुक (Facebook) के मालिकाना हक वाली कंपनी वॉट्सऐप (Whatsapp) ने आज एंड्रॉयड फोन (Android Phone) के लिए एक सिक्युरिटी फीचर (Security Feature) रिलीज़ किया है. एक बयान जारी कर कंपनी ने कहा, 'हमारी कोशिश है कि यूज़र्स को ज़्यादा से ज्यादा सिक्युरिटी दी जा सके. इसके लिए हम एंड्रॉयड फोन में बायोमेट्रिक अनलॉकिंग फीचर लेकर आ रहे हैं.'

जो भी यूज़र्स इसे यूज़ करना चाह रहे हैं उन्हें अपने फोन में नया वॉट्सऐप वर्ज़न यूज़ करना पड़ेगा. इसके लिए यूज़र्स को नए वर्ज़न का ऐप डाउनलोड करने के बाद सेटिंग्स में जाना होगा, फिर अकाउंट्स वाले ऑप्शन को टैप करना होगा, अकाउंट्स वाले ऑप्शन के बाद प्राइवेसी में जाना होगा और इसके बाद फिंगरप्रिंट अनलॉक वाले विकल्प को चुनना होगा. इसके बाद अनलॉक विद फिंगरप्रिंट को ऑन करके कन्फर्म कर देना होगा.

साल की शुरुआत में कंपनी ने आईफोन के लिए अनलॉकिंग फीचर को शुरु किया था. यह नया ऑथेन्टिकेशन ऐप सिस्टम वैसे ही काम करता है जैसे आउटलुक (Outlook) और सिग्नल आईओएस ऐप (Signal iOS App) पर अनलॉक सिक्युरिटी फीचर काम करता है.



हालांकि, यह किसी खास वॉट्सऐप चैट को लॉक नहीं करता है बल्कि सिर्फ आपको फिंगरप्रिंट का प्रयोग करके वॉट्सऐप चैट को यूज़ करने की सुविधा देता है. फिंगरप्रिंट लॉक के बावजूद भी आप वॉट्सऐप नोटीफिकेशन देख सकते हैं और वॉट्सऐप कॉल्स को ऐक्सेप्ट या रिजेक्ट कर सकते हैं.

चुन सकते हैं लॉक टाइमिंग-
साथ ही वॉट्सऐप को लॉक करने की टाइमिंग आप खुद चुन सकते हैं. इसके लिए आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे. आप चाहें तो तुरंत लॉक (Immediate Lock) करने का विकल्प चुन सकते हैं या 1 मिनट में लॉक करने का ऑप्शन चुन सकते हैं, नहीं तो तीस मिनट में भी वॉट्सऐप को लॉक करने का ऑप्शन भी आपके पास होगा. हालांकि, आईफोन यूज़र्स को वॉट्सऐप अनलॉक करने के लिए टच आईडी और फेसआईडी दोनों का विकल्प मिलता है लेकिन एंड्रॉयड में इसे फिंगरप्रिंट की मदद से ही अनलॉक किया जा सकेगा.
Loading...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 9:22 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...