ये 6 चीज़ें देखें बिना कभी ना खरीदें नया स्मार्टफोन, कर सकता है हमेशा परेशान!

नया फोन लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है.

नया फोन लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है.

क्या आपको पता है कि नया स्मार्टफोन लेने से पहले आपको फोन की कई चीजों पर गौर करना चाहिए. आइए हम आपको बताए कि अगर आप नया फोन खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो किन 6 चीजों पर ज़रूर ध्यान दें...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 12, 2020, 11:00 AM IST
  • Share this:
कोरोना काल में बाज़ार धीमी ज़रूर हो गई है, लेकिन अब धीरे-धीरे सबकुछ पटरी पर आ रहा है. इसी तरह अब नए-नए फोन लॉन्च के साथ स्मार्टफोन (smartphone) बाजार में भी रौनक वापस आ रही है. मार्केट में ग्राहकों के लिए हर तरह के फोन उपलब्ध कराए जा रहे हैं. आजकल कंपनियां कैमरा (camera) और बैटरी (battery) पर काफी ज़्यादा फोकस कर रही हैं. लेकिन कई बार नया फोन लेने के लिए हमे समझ में ही नहीं आता कि कौन सा फोन बेस्ट है. जल्दबाज़ी में फोन के कुछ फीचर्स पर ध्यान न देने पर आप हमेशा के लिए परेशान भी रह सकते हैं, क्योंकि फोन ऐसी चीज़ है जिसे हम बहुत जल्दी-जल्दी नहीं बदलते हैं.

तो क्या आपको पता है कि नया स्मार्टफोन लेने से पहले आपको फोन की कई चीजों पर गौर करना चाहिए. जी हां आइए हम आपको बताए कि अगर आप नया फोन खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो किन 6 चीजों पर ज़रूर ध्यान दें...

(ये भी पढ़ें-चार्जिंग के दौरान फोन में लगी आग, सोती हुई महिला और दो बच्चों ने झुलसकर तोड़ा दम)



Display की क्वालिटी देखें...
इन दिनों हाई रेजोलूशन डिस्प्ले का जमाना है. इससे कम में किसी भी ग्राहक का दिल नहीं मानता है. अगर आप भी फोन खरीदने का सोच रहे हैं तो AMOLED HD+ डिस्प्ले वाला फोन सेलेक्ट करें. LCD स्क्रीन वाले फोन के मुकाबले ये ज्यादा बेहतर हैं.

अच्छा प्रोसेसर फोन के ज़रूरी...
किसी भी स्मार्टफोन का हार्डवेयर उसका प्रोसेसर होता है. बात जब किसी फोन के परफॉर्मेंस की होती है तो वह प्रोसेसर से ही तय होता है. ऐसे में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 से कम में आपकी बात नहीं बन सकती है. अगर आप बिनी किसी परेशानी के PUBG गेम खेलना चाहते हैं तो भी आपको बेहतर प्रोसेसर वाला फोन चुनना होगा.

डिज़ाइन भी अच्छा होना चाहिए
कोई भी फोन अपने डिजाइन की वजह से काफी खूबसूरत लगता है. मौजूदा ट्रेंड फ्रंट और बैक का ग्लास लुक है. फोन का स्पीकर पर भी गौर करना ज़रूरी है.

बढ़ता जा रहा है कैमरे का ट्रेंड
फोन कैमरे को लेकर काफी ट्रेंड बढ़ गया है. फोन में एक नहीं बल्कि डबल, ट्रिपल और क्वाड कैमरे आ रहे हैं. हालांकि इससे ज़्यादा फर्क नहीं पड़ता कि कितने कैमरे का इस्तेमाल हुआ. फर्क इससे पड़ता है कि कैमरे की क्वालिटी कैसी है.

(ये भी पढ़ें- BSNL के इन सस्ते रिचार्ज प्लान्स में हर दिन मिलता है 2GB डेटा, फ्री कॉलिंग भी...)

RAM और Storage ज़रूरी है
फोन की RAM और स्टोरेज का फोन की परफॉर्मेंस तय करती है. फोन में जितनी ज़्यादा रैम होगी, फोन उतना ही स्मूद चलेगा, यानी कि हैंग नहीं होगा. इन दिनों 6GB और 8GB रैम वाले फोन की डिमांड बढ़ गई है. दूसरी तरफ मेमोरी ज्यादा होने से स्टोरेज कार्ड का झंझट भी खत्म हो गई है.

बड़ी बैटरी ट्रेंड में है...
स्मार्टफोन जितना इस्तेमाल होता है, बैटरी की खपत ज्यादा होती है. ऐसे में अगर आपने महंगा स्मार्टफोन खरीदा है, जिसकी बैटरी कमजोर है तो वह आपकी सरदर्दी बन सकता है. तो ध्यान रहे कि आजकल के फोन में 4000mAh से कम की बैटरी लेना अच्छा आइडिया नहीं होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज