लाइव टीवी
Elec-widget

WhatsApp को लेकर नया खतरा, नहीं दिया ध्यान तो हो सकता है बड़ा नुकसान

News18Hindi
Updated: November 20, 2019, 6:06 PM IST
WhatsApp को लेकर नया खतरा, नहीं दिया ध्यान तो हो सकता है बड़ा नुकसान
चेतावनी में कहा गया है कि एक MP4 फाइल के जरिए एक वॉट्सऐप में वायरस फैल रहा है जिसकी वजह से यूज़र्स का डेटा चोरी होने का खतरा है.

चेतावनी में कहा गया है कि एक MP4 फाइल के जरिए एक वॉट्सऐप में वायरस फैल रहा है जिसकी वजह से यूज़र्स का डेटा चोरी होने का खतरा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2019, 6:06 PM IST
  • Share this:
अगर आप भी वॉट्सऐप (WhatsApp) यूज़ कर सकते हैं तो ये खबर आपके लिए काफी अहम हो सकती है. आपको पता भी नहीं चलेगा और हैकर्स (Hackers) आपके सारे डेटा को चुरा सकते हैं. मतलब आपके फोन में मौजूद वीडियो, फोटोज़, ऑडियो के साथ साथ तमाम और भी निजी डेटा चोरी होने का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल, भारतीय साइबर सुरक्षा एजेंसी कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम-इंडिया (CERT-In) ने वॉट्सऐप यूज़र्स (WhatsApp Users) के लिए एक चेतावनी जारी की है. इस चेतावनी में कहा गया है कि एक MP4 फाइल के जरिए एक वॉट्सऐप में वायरस फैल रहा है जिसकी वजह से यूज़र्स का डेटा चोरी होने का खतरा है. खास बात है कि यूज़र्स को इस बात का पता भी नहीं चलेगा कि उनके साथ ऐसा कुछ हुआ है.

पहले भी आई हैं ऐसी खबरें-
बता दें कि आज कल वॉट्सऐप को लेकर इस तरह की काफी खबरें आ रही हैं. अभी हाल ही में सितंबर माह में खुलासा हुआ था कि इजरायल के स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल कर व्हाट्सऐप के जरिये कई भारतीय पत्रकारों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं की जासूसी की गयी है. इस मुद्दे ने भी काफी तूल पकड़ा था. सवाल यह भी उठा था कि वॉट्सऐप के एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन का क्या मतलब क्या रह जाता है जब लोगों का डेटा चोरी हो जाता है.

CERT-In के मुताबिक वॉट्सऐप की इस खामी के ज़रिए हैकर्स दूर बैठकर ही आपके डिवाइस से सारा का सारा डेटा चुरा सकते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि जैसे ही कोई यूज़र्स वायरस वाले इस MP4 फाइल को डाउनलोड करता है वैसे ही डिवाइस में मौजूद सारा का सारा डेटा चोरी कर लेता है. CRT-In ने कहा है कि 6 से अधिक वर्ज़न में यह खामी मौजूद है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 6:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...