Gboard में आया नया अपडेट! खत्म हो गई टाइप करने की झंझट, आसान हो जाएंगे कई काम

Gboard में नया फीचर अपडेट आया है.
Gboard में नया फीचर अपडेट आया है.

नये अपडेट के बाद यूजर्स को जीबोर्ड खोलने पर मोबाइल आइकन पर अब एक नया बैनर दिखाई देगा. जानें कौन सा है नया फीचर, जिससे आपके कई काम आसान हो जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 3:22 PM IST
  • Share this:
गूगल पिक्सल 5 और 4 (Google Pixel 5 and 4) के जीबोर्ड (Gboard) में 'वॉयस टाइपिंग' (Voice Typing) फीचर में नया अपडेट (New Update) आया है. इसमें यूजर्स को इसके इस्तेमाल करने का नया अनुभव मिलेगा. यूजर्स को जीबोर्ड में यह सुविधा बहुत जल्द मिलने जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, वॉयस टाइपिंग के अच्छे से काम न करने के चलते कंपनी ने इसे अपडेट किया है. नये अपडेट के बाद यूजर्स को जीबोर्ड खोलने पर मोबाइल आइकन पर अब एक नया बैनर दिखाई देगा. रिपोर्ट के मुताबिक, नये अपडेट के बाद यूजर्स गूगल असिस्टेंट द्वारा प्रदान किए गए वॉयस कमांड के साथ बेहतर वॉयस टाइपिंग के अनुभव को महसूस करेगें.

यूजर्स का बचेगा समय
रिपोर्ट के मुताबिक, जीबोर्ड में नये अपडेट से मैसेज टेक्स्ट करने में यूजर्स ज्यादा से ज्यादा समय की बचत कर सकेंगे. साथ ही टेक्स्ट के लिए टाइप करने के झंझट से भी मुक्ति मिलेगी. नये अपडेट के अनुसार यूजर्स न केवल टेक्स्ट को निर्देशित कर सकते हैं बल्कि वॉयस कमांड के जरिए पूरा मैसेज डिलीट भी कर सकते हैं.

यूजर्स के लिए नये अपडेट में कई विकल्प
नये अपडेट के बाद यूजर्स के सामने जीबोर्ड में कई विकल्प होंगे. यूजर्स इन विकल्पों को एप की सेटिंग में जाकर चुन सकते हैं. ये विकल्प सभी यूजर्स के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए डाले गए हैं. उदाहरण के तौर पर डिक्टेटिंग करते समय स्वाचालित रूप से विराम चिह्न जोड़ने के लिए एक नया ऑटो विराम चिह्न विकल्प मौजूद होगा. इससे यूजर्स को इसे अलग से टाइप करने की जरुरत नहीं पडे़गी.



नया अपडेट फास्टर वॉयस टाइपिंग की तरह
जीबोर्ड के पुराने वर्जन में यूजर्स को टेक्स्ट मैसेज में खुद ही इन चिन्हों को टाइप करना पड़ता था. रिपोर्ट के मुताबिक, नये अपडेट के बाद जीबोर्ड में यह फंक्शन अच्छे से काम करेगा. इसके अलावा, यह नया विकल्प पिछले साल के 'फास्टर वॉयस टाइपिंग' से भी मेल खाता है जो ऑफलाइन मोड पर डाउनलोड हो जाता है और अच्छे से काम भी करता है.

बता दें कि गूगल असिस्टेंट और ऑटो पंक्चुएशन इस नये अपडेट की पेशकश कर रहे हैं जो फिलहाल केवल गूगल पिक्सल 5 और पिक्सल 4/4a के जीबोर्ड में इस्तेमाल किया जा सकता है. क्योंकि इनमें नया जीबोर्ड बेटा (वर्जन10.0+) मौजूद है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज