लाइव टीवी

Xiaomi के फोन देंगे भूकंप आने की जानकारी, कंपनी लाई नया फीचर

News18Hindi
Updated: November 21, 2019, 11:34 AM IST
Xiaomi के फोन देंगे भूकंप आने की जानकारी, कंपनी लाई नया फीचर
इस सिस्टम को पहले 20 सितंबर को चीन के सिचुआन प्रोविंस में प्रयोग के तौर पर लॉन्च किया जा चुका है लेकिन अब इसे धीरे धीरे पूरे चीन में फैलाया जाएगा.

शियोमी (Xiaomi) ने कहा कि MIUI 11 आधारित स्मार्टफोन और एमआई टीवी सेट-टॉप बॉक्स (Mi TV Set Top Box) में 'अर्ली अर्थक्वेक वॉर्निंग फीचर' (Early Earthquake warning feature) लाया जाएगा जो कि भूकंप आने के पहले इसके बारे में जानकारी दे देगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2019, 11:34 AM IST
  • Share this:
शियोमी फोन (Xiaomi Smartphone) रखने वाले लोग बहुत जल्द ही एक ऐसे फीचर का लाभ उठा पाएंगे जो कि उनकी जान बचा सकता है. बीजिंग में होने वाले एमआई के सालान डेवेलपर्स कॉन्फ्रेंस में कंपनी ने कहा कि MIUI 11 आधारित स्मार्टफोन और एमआई टीवी सेट-टॉप बॉक्स (Mi TV Set Top Box) में 'अर्ली अर्थक्वेक वॉर्निंग फीचर' (Early Earthquake warning feature) लाया जाएगा जो कि भूकंप आने के पहले इसके बारे में जानकारी दे देगा. हालांकि, यह अपडेट अभी चीन में ही लाया जाएगा. कंपनी का दावा है कि भूकंप के बारे में यह जानकारी भूकंप आने के 10 सेकेंड पहले मिल जाएगी.

इस सिस्टम को पहले 20 सितंबर को चीन के सिचुआन प्रोविंस में प्रयोग के तौर पर लॉन्च किया जा चुका है लेकिन अब इसे धीरे धीरे पूरे चीन में फैलाया जाएगा. इस पर और ज्यादा अच्छे तरीके से काम करने के लिए कंपनी ने प्राकृतिक आपदा के लिए काम करने वाली संस्था 'केयर लाइफ' के साथ पार्टनरशिप की है. इस फीचर को चीन के सिचुआन प्रोविंस में शुरू करने के पीछ यह भी वजह है क्योंकि वहां पर काफी भूकंप आते हैं. कंपनी का दावा है कि दूसरे देशों में ऐप्स के आधार पर काम करने वाले सर्विसेज़ की तुलना में यह ज्यादा अच्छे तरीके से काम करता है. हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया है कि चीन के बाहर इसे कब तक लॉन्च किया जाएगा.

बता दें कि हाल ही में कंपनी ने अपना ई-बुक रीडर चाइना में लॉन्च किया है. Xiaomi Mi Reader नाम का यह डिवाइस काफी हद तक Amazon Kindle से मिलता-जुलता है. कंपनी का कहना है कि Xiaomi Mi Reader ढेरों फाइल फॉरमैट्स को सपॉर्ट करता है. ऐमजॉन Kindle के मुकाबले इसकी कीमत भी कम रखी गई है. शाओमी के इस ई-बुक रीडर में 6 इंच का एचडी ई-लिंक डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रेजॉलूशन 1024x768 पिक्सल्स और 212 ppi है. इस डिवाइस में 24 प्रीसेट ब्राइटनेस लेवल दिए गए हैं, जो ब्राइट और डार्क सिचुएशन दोनों में 90 प्रतिशत यूनिफॉर्मिटी ब्राइटनेस कंफर्टेबल रीडिंग के लिए दिए गए हैं.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 11:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर