लाइव टीवी

उत्तर प्रदेश समेत देश के इन शहरों में बंद रहेंगी इंटरनेट सेवाएं, जानिए कब और क्यों सर्विस बंद करती है सरकार

News18Hindi
Updated: December 20, 2019, 1:17 PM IST
उत्तर प्रदेश समेत देश के इन शहरों में बंद रहेंगी इंटरनेट सेवाएं, जानिए कब और क्यों सर्विस बंद करती है सरकार
इंटरनेट बैन से उत्तर प्रदेश में बड़ा नुकसान

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Bill) को लेकर विरोध विरोध प्रदर्शन के चलते शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सरकार ने बरेली, प्रयागराज और मेरठ में भी इंटरनेट सेवाएं बंद रखने का फैसला लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 20, 2019, 1:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हो रहे देशव्यापी विरोध के चलते प्रशासन ने दिल्ली से सटे गाजियाबाद सहित यूपी के तमाम शहरों में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं. गाजियाबाद के जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने बताया कि जिले में गुरुवार की रात 10 बजे से लेकर शुक्रवार रात 10 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद रहेंगी. जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने कहा कि सावधानी के तौर पर यह निर्णय लिया गया है. जिले में शांति व कानून व्यवस्था बेहतर करने के लिए प्रशासन पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. इसको लेकर 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद की गई है. उन्होंने बताया कि लोगों से अपील की जा रही है कि वह अफवाह से बचने की कोशिश करें और सूचनाओं की सत्यता पता करें.

दो साल पहले सरकार ने बदलें नियम- आपको बता दें कि साल 2017 से पहले जिले के डीएम इंटरनेट बंद करने का आदेश देते थे.

>> साल 2017 में सरकार ने इंडियन टेलिग्राफ ऐक्ट 1885 के तहत टेम्प्ररी सस्पेंशन ऑफ टेलिकॉम सर्विसेज (पब्लिक इमरजेंसी या पब्लिक सेफ्टी) रूल्स तैयार किए.

>> इसके बाद अब सिर्फ केंद्र या राज्य के गृह सचिव या उनके द्वारा अधिकृत अथॉरिटी इंटरनेट बंद करने का आदेश दे सकते हैं.



अब कौन देता है इंटरनेट बंद करने के आदेश- अपातकाल जैसी स्थिति में केंद्र और राज्य के गृह सचिव और अधिकृत किए गए जॉइंट सेक्रेटरी इंटरनेट बैन करने के लिए आदेश दे सकते हैं. लेकिन इसके लिए उन्हें 24 घंटे के भीतर केंद्र , राज्य के गृह सचिव से इसकी मंजूरी लेनी पड़ेगी.

>> उत्तर प्रदेश सरकार ने बरेली, प्रयागराज और मेरठ में भी इंटरनेट सेवाएं बंद रखने का फैसला लिया है. जहां मेरठ में ये सेवाएं शुक्रवार को बंद रहेंगी वहीं इलाहाबाद में शुक्रवार सुबह 10 बजे तक के लिए इंटरनेट सेवा बंद रखने का फैसला किया गया था.

>> जबकि बरेली में 36 घंटों तक इंटरनेट सेवा बाधित रहेगी. बता दें कि गुरुवार को विरोध प्रदर्शन के चलते दिल्ली के भी कुछ इलाकों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 20, 2019, 12:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,095

     
  • कुल केस

    5,734

     
  • ठीक हुए

    472

     
  • मृत्यु

    166

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (08:00 AM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,099,679

     
  • कुल केस

    1,518,773

    +813
  • ठीक हुए

    330,589

     
  • मृत्यु

    88,505

    +50
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर