अब हुवावे के फोन में पहले से नहीं होगा फेसबुक, वॉट्सऐप

पिछले साल हुवावे का स्मार्टफोन बिजनेस एशिया और यूरोप में काफी बड़ा रेवेन्यू लेकर आया लेकिन इस कदम के बाद कंपनी की मुश्किले बढ़ती हुई नज़र आ रही है.

News18Hindi
Updated: June 7, 2019, 4:18 PM IST
अब हुवावे के फोन में पहले से नहीं होगा फेसबुक, वॉट्सऐप
पिछले साल हुवावे का स्मार्टफोन बिजनेस एशिया और यूरोप में काफी बड़ा रेवेन्यू लेकर आया लेकिन इस कदम के बाद कंपनी की मुश्किले बढ़ती हुई नज़र आ रही है.
News18Hindi
Updated: June 7, 2019, 4:18 PM IST
हुवावे को एक नया झटका लगा है. हुवावे के फोन में अब फेसबुक और इसकी ओनरशिप वाले दूसरे ऐप्स पहले से इन्सटॉल किए हुए नहीं मिलेंगे. अमेरिका की ओर से लगाए गए बैन के बाद यहां की कई कंपनियों ने पहले ही हुवावे के साथ बिजनेस खत्म कर दिया था ऐसे में हुवावे अमेरिका में बने हुए पार्ट्स और सॉफ्टवेयर नहीं यूज़ कर सकता. इसी के चलते अब हुवावे, फेसबुक ऐप्स को पहले से इन्सटॉल नहीं कर पाएगा.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक पहले से ही जिनके पास हुवावे के डिवाइस हैं उनके पासे फेसबुक व दूसरे ऐप्स के अपडेट आते रहेंगे. लेकिन अब नए हैंडसेट को लेकर फेसबुक पहले से इन्सटॉल करने की अनुमति फेसबुक नहीं दे रहा है. ऐसे में इस चाइनीज़ कंपनी की मुश्किलें काफी बढ़ती नज़र आ रही हैं. इसलिए हुवावे के नए हैंडसेट में फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप जैसे ऐप्स प्री-इन्सटॉल्ड नहीं मिलेंगे. हुवावे फोन्स की बात करें तो ट्विटर और बुकिंग.कॉम जैसे ऐप्स भी कई मार्केट्स में कंपनी के फोन में पहले से इंस्टॉल मिलते हैं. हालांकि, इनकी ओर से फिलहाल कोई कॉमेंट नहीं किया गया है.



पिछले साल हुवावे का स्मार्टफोन बिजनेस एशिया और यूरोप में काफी बड़ा रेवेन्यू लेकर आया लेकिन इस कदम के बाद कंपनी की मुश्किलें बढ़ती हुई नज़र आ रही है. बता दें कि गूगल ने भी हुवावे का एंड्रॉयड लाइसेंस रद्द कर दिया है और नए फोन्स में कंपनी अब एंड्रॉयड ओएस इस्तेमाल नहीं कर सकती. हुवावे के पुराने स्मार्टफोन्स को भी अब नया सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं मिलेगा. ऐसे में पहले ही हुवावे का मार्केट कमजोर हो चुका है

साथ ही गूगल के प्ले स्टोर और ऐप्स भी मौजूदा हुवावे मॉडल्स में मौजूद रहेंगे और यूजर्स को मिलेंगे. इससे उलट फेसबुक का बैन हर उस डिवाइस पर लागू होगा, जो फैक्ट्री से निकल रहा है. यानी कि मौजूदा मॉडल्स के प्रोडक्शन में भी अब फेसबुक के ऐप्स को प्री-इंस्टॉल करके नहीं दिया जा सकता. हालांकि, फेसबुक की ओर से यह नहीं बताया गया है कि यह सस्पेंशन हुवावे पर कब से लागू हो रहा है. अच्छी बात यह है कि यूजर्स नए हुवावे स्मार्टफोन में बेशक फेसबुक प्री-इंस्टॉल्ड न हो, लेकिन यूजर्स इसे ऐप स्टोर से डाउनलोड और यूज कर सकेंगे.

Jio सिम यूज़र्स को 600 से ज़्यादा मुफ्त TV चैनल के साथ मिलती है ये खास सर्विस- दोस्तों की WhatsApp Story आपके Phone में यहां होती है Save, ऐसे करें डाउनलोड
-WhatsApp पर टाइप नहीं, बोलकर भेजें किसी को भी Message, ये है तरीका


 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...