खुशखबरी, कहीं पहुंचने से पहले ही बुक कर सकेंगे अपने Parking की जगह! भीड़ की टेंशन होगी खत्म

जल्द ही आप घर से निकलते ही मोबाइल ऐप के ज़रिए खाली पार्किंग स्लॉट को बुक कर सकते हैं...

News18Hindi
Updated: June 24, 2019, 12:13 PM IST
News18Hindi
Updated: June 24, 2019, 12:13 PM IST
बाज़ार या कहीं भीड़भाड़ के इलाके में घूमने जाने पर पार्किंग की समस्या बहुत परेशान करती है. घर से बाहर कार निकालना तो आसान है मगर सबसे बड़ी मुश्किल होती है पार्किंग की. कई बार पार्किंग ढूंढने के चक्कर में एक ही इलाके में घंटों चक्कर लगाना पड़ता है. लेकिन आने वाले दिनों में दिल्ली-नोएडा के लिए यह मुश्किल दूर हो सकती है. दैनिक जागरण की एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्राधिकरण ने यह मुश्किल दूर करने के लिए कदम उठाना शुरू कर दिया है. इसके लिए एक मोबाइल ऐप तैयार किया जाएगा. इस मोबाइल ऐप के ज़रिए शहर के सभी अंडरग्राउंड, मल्टीलेयर, सरफेस और मॉल की पार्किंग को जोड़ दिया जाएगा.

इससे आप घर से निकलते ही मोबाइल ऐप के ज़रिए खाली पार्किंग स्लॉट को बुक कर सकते हैं. हालांकि यह सुविधा छोटे पार्किंग स्लॉट के लिए नहीं होगी. मोबाइल ऐप के जरिए आप सिर्फ वही पार्किंग स्लॉट बुक कर सकते हैं जहां मल्टीलेयर या अंडरग्राउंड पार्किंग बनाई जा रही हो. मोबाइल ऐप के लिए प्राधिकरण ने करार भी कर लिया है. जानकारी के मुताबिक 31 मार्च 2020 तक यह काम पूरा हो जाएगा. (ये भी पढ़ें- Jio के 200 रुपये से भी कम के प्लान में पाएं पूरा महीना सबकुछ मुफ्त, मिलेगा कई सर्विसेज़ का फायदा)

फाइल फोटो


ऑनलाइन कर सकेंगे पेमेंट

इस एप्लिकेशन में खास बात ये होगी कि यूज़र्स पार्किंग स्लॉट बुकिंग के बाद ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकेंगे. इसमें ऐप को कई गेट-वे लिंक से जोड़ा जाएगा. प्रथम चरण में इस स्मार्ट पार्किंग प्रणाली की शुरुआत सेक्टर-16A में बन रही भूमिगत पार्किंग से की जाएगी. यहां ट्रायल सफल होने के बाद सभी तरह की पार्किंग को मोबाइल ऐप से तत्काल जोड़ दिया जाएगा. (ये भी पढ़ें- Mi फैंस के लिए बुरी खबर, अब नहीं मिलेंगे Xiaomi के इस सीरीज़ के स्मार्टफोन्स!)
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...