नोएडा पुलिस की चेतावनी, सोशल मीडिया पर संभल कर करें जम्मू कश्मीर से संबंधित पोस्ट

दरअसल सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में एक विधेयक पेश किया जिसके तहत जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित राज्यों में बांट दिया.

News18Hindi
Updated: August 5, 2019, 3:08 PM IST
नोएडा पुलिस की चेतावनी, सोशल मीडिया पर संभल कर करें जम्मू कश्मीर से संबंधित पोस्ट
दरअसल सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में एक विधेयक पेश किया जिसके तहत जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित राज्यों में बांट दिया.
News18Hindi
Updated: August 5, 2019, 3:08 PM IST
जम्मू कश्मीर के संबंध में संविधान के अनुच्छेद 370 में बदलाव के प्रस्ताव के बाद व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्विटर पर कई तरह की न्यूज़ पोस्ट और फॉरवर्ड की जा रही है. इसलिए इस संदर्भ में नोएडा पुलिस ने सोशल मीडिया के लिए एक निर्देश जारी किया है. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के मीडिया प्रभारी प्रभात दीक्षित ने मीडिया को जारी एक बयान में कहा,‘जम्मू कश्मीर प्रकरण को लेकर किसी भी खबर को प्रकाशित करने से पहले सक्षम अधिकारियों से उसकी पुष्टि की जाए.’ उन्होंने सोशल मीडिया यूज़र्स को भी सुझाव दिया कि वे किसी भी सूचना की बिना पुष्टि के उसे फॉरवर्ड नहीं करें. इसलिए हर व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी महसूस करते हुए पुष्ट खबर को ही एक दूसरे ग्रुप पर फॉरवर्ड करना चाहिए.’

उन्होंने चेतावनी भी दी कि, ‘अपुष्ट खबर को सोशल मीडिया पर फॉरवर्ड करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.’इस मामले में जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने भी सोशल मीडिया का प्रयोग करने वालों के लिए अलर्ट जारी किया है. जिलाधिकारी के माध्यम से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है,‘आम जनमानस, कोई भी ऐसी अपुष्ट खबर सोशल मीडिया पर फॉरवर्ड नहीं करे, जिसकी वजह से तनाव फैले.’ (ये भी पढ़ें- Jio यूज़र्स ध्यान दें! अब My Jio App में मिलेगी ये खास सर्विस, काम होंगे आसान)

दरअसल सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में एक विधेयक पेश किया जिसके तहत जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित राज्यों में बांट दिया. गृहमंत्री अमितशाह ने राज्यसभा में जम्मू एवं कश्मीर राज्य पुनर्गठन विधेयक 2019 पेश किया जिसमें कहा गया कि संविधान के अनुच्छेद 370 के सारे खंड जम्मू कश्मीर राज्य में लागू नहीं होंगे. गृहमंत्री अमित शाह ने लद्दाख के लिए केंद्र शासित प्रदेश के गठन की घोषणा की जहां चंडीगढ़ की तरह से विधानसभा नहीं होगी.

गृहमंत्री ने कहा, ‘राष्ट्रपति के अनुमोदन के बाद अनुच्छेद 370 के सभी खंड लागू नहीं होंगे.' राज्यसभा में इस दौरान कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने विधेयक का विरोध करते हुए हंगामा किया और आसन के समक्ष धरने पर बैठ गए. (ये भी पढ़ें- भूल गए हैं फोन का Lock PIN या Pattern, तो मिनटों में आसानी से करें Unlock)

इससे पहले सोमवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की एक घंटे लंबी बैठक चली. समझा जाता है कि इस बैठक में शीर्ष नेतृत्व ने जम्मू-कश्मीर से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 5, 2019, 3:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...