• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • नोकिया ने ओप्पो पर दर्ज करवाए कई केसेस! जानिए आखिर किस चीज से जुड़े है ये मामले

नोकिया ने ओप्पो पर दर्ज करवाए कई केसेस! जानिए आखिर किस चीज से जुड़े है ये मामले

ओप्पो ने इस मामले को "चौंकाने वाला" माना

ओप्पो ने इस मामले को "चौंकाने वाला" माना

नोकिया ने पेटेंट उल्लंघन के कई मामले दर्ज किए हैं, दूसरी ओर ओप्पो ने इस मामले को "चौंकाने वाला" माना और यह भी कहा कि मुकदमेबाजी को एक टूल की तरह इस्तेमाल करना अनुचित

  • Share this:
    नई दिल्ली. नोकिया ने कथित तौर पर चीनी टेक दिग्गज ओप्पो के खिलाफ पेटेंट उल्लंघन के कई मामले दर्ज किए हैं. Nokiamob (IAM का हवाला देते हुए) के अनुसार, फिनिश टेलीकम्यूनिकेशन कंपनी ने यूरोप और एशिया में मामले दर्ज किए जिनमें भारत, फ्रांस, जर्मनी और यूके भी शामिल हैं, इसके कुछ स्टेण्डर्ड-ऐशनशियल पेटेंट (SEP) और गैर-SEP जैसे यूज़र्स इंटरफ़ेस और सिक्योरिटी फीचर के लिए. रिपोर्ट में कहा गया है कि अकेले जर्मनी में ही ओप्पो के खिलाफ 23 मामले दर्ज हैं, हालांकि शिकायतों का सटीक विवरण स्पष्ट नहीं है. विशेष रूप से, दो तकनीकी ब्रांडों ने पहले एक गोपनीय पेटेंट लाइसेंसिंग समझौता किया था जो कथित तौर पर इस साल जून में समाप्त हो गया था. ऐसा कहा जाता है कि ओप्पो नोकिया के पेटेंट का उपयोग करने वाले स्मार्टफोन के प्रोडक्शन और मार्केटिंग के लिए नोकिया को प्रति फोन 3 यूरो (लगभग 270 रुपये) का भुगतान करने के लिए बाध्य था.

    पेटेंट लाइलेंसिंग समझौते के नवीनीकरण पर चल रही है बात

    नोकिया ने भी रिपोर्टों का जवाब दिया और कहा कि कंपनी ओप्पो के साथ पेटेंट लाइसेंसिंग समझौते के नवीनीकरण के लिए बातचीत कर रही है, लेकिन "दुर्भाग्य से," चीनी टेक कंपनी ने अपने "निष्पक्ष और उचित" प्रस्तावों को अस्वीकार कर दिया. "मुकदमेबाजी हमेशा हमारा अंतिम उपाय है, और हमने मामले को सौहार्दपूर्ण ढंग से हल करने के लिए स्वतंत्र और तटस्थ मध्यस्थता में प्रवेश करने की पेशकश की है. हम अभी भी मानते हैं कि यह आगे का सबसे रचनात्मक तरीका होगा," कंपनी ने NokiaMob को जोड़ा.

    ये भी पढ़ें -  मंत्री बनते हुए मध्यप्रदेश पर मेहरबान हुए सिंधिया! आठ नई फ्लाइट्स शुरू करने का ऐलान

    ओप्पो ने इस मामले को "चौंकाने वाला" माना

    दूसरी ओर, ओप्पो ने इस मामले को "चौंकाने वाला" माना और फ़िनिश दूरसंचार कंपनी पर निष्पक्ष के तहत पेटेंट लाइसेंसिंग को डिसऑनरिंग करने का आरोप लगाया. इसमें आगे कहा, "ओप्पो अपने और थर्ड पार्टी की बौद्धिक संपदा अधिकारों का सम्मान करता है और उनकी रक्षा करता है, और उद्योग में सौम्य पेटेंट लाइसेंसिंग सहयोग के लिए प्रतिबद्ध है.

    मुकदमेबाजी को एक टूल की तरह इस्तेमाल करना गलत

    ओप्पो अनुचित परामर्श का विरोध करता है जैसे कि एक टूल के रूप में मुकदमेबाजी का उपयोग करना. नोकिया 2जी, 3जी, 4जी, 5जी, डब्ल्यूएलएएन और मल्टी-मीडिया प्रौद्योगिकियों के लिए विभिन्न प्रकार के एसईपी और गैर-एसईपी का रखरखाव करता है जिसे वह लगभग 200 लाइसेंसधारियों को लाइसेंस देता है. कंपनी ने कथित तौर पर सालों तक बहस करने के बाद लेनोवो और डेमलर के साथ अपने पेटेंट विवाद को सुलझा लिया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज