अब Aarogya Setu ऐप से देखें अपने कोविड वैक्सीनेशन का स्टेटस, कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन भी...

Aarogya Setu ऐप में कोविड वैक्सीनेशन का स्टेटस देखा जा सकता है.

अगर आप वैक्सीनेशन का पहला डोज़ लेते हैं तो आरोग्य सेतु ऐप में आपको ब्लू टिक दिखाएगा. वहीं वैक्सीन का दोनों डोज लेने के बाद दो ब्लू टिक दिखाए देंगे...

  • Share this:
    आरोग्य सेतु ऐप अब आपको कोरोना वैक्सीनेशन स्टेटस की भी जानकारी देगा. आरोग्य सेतु ऐप ने इसकी जानकारी ट्वीट कर दी है, जिसके मुताबिक अगर आप वैक्सीनेशन का पहला डोज़ लेते हैं तो आपको ब्लू टिक दिखाएगा. वहीं वैक्सीन का दोनों डोज लेने के बाद दो ब्लू टिक दिखाए देंगे. ट्वीट कर कहा गया है कि अब आपका वैक्सीनेशन स्टेटस आरोग्य सेतु ऐप के ज़रिए भी अपडेट किया जा सकता है. इसलिए खुद को वैक्सीन लगवाएं और ब्लू टिक के साथ ब्लू शिल्ड पाएं. आरोग्य सेतु ऐप को भारत सरकार ने पिछले साल अप्रैल के महीने में लॉन्च किया था.

    CoWIN पोर्टल के अलावा, आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग कोविड -19 वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन और बुकिंग स्लॉट के लिए भी किया जाता है. आरोग्य सेतु ऐप में रजिस्टर करने के लिए यूज़र्स को पहले ऐप को ओपन करना होगा और फिर कोविन टैब पर क्लिक करना होगा.

    (ये भी पढ़ें- खुशखबरी! सस्ता मिल रहा है Xiaomi का 108 मेगापिक्सल वाला बजट स्मार्टफोन, मिलेगी 5020mAh बैटरी)



    >> इसके बाद यूज़र्स को वैक्सीन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा और फिर अपना फोन नंबर डालकर OTP की मदद से रजिस्ट्रेशन को पूरा करना होगा.

    (ये भी पढ़ें- PUBG फैंस के लिए अच्छी खबर! Battlegrounds Mobile India में आएगा ये खास मैप, जारी हुआ टीज़र)

    >>इसके बाद रजिस्ट्रेशन पेज पर यूज़र्स को सारी जानकारी अपलोड करनी होगी जिसमें फोटो आईडी, नाम, जेंडर और बाकी की जानकारियां शामिल है.

    >>एक बार रजिस्ट्रेशन करने के बाद यूज़र्स को अपना वैक्सीनेशन सेंटर सर्च करना होगा. इसके लिए वो अपने पिन कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद वो डेट और समय चुन सकते हैं.