अब आसानी से मिल जाएगा चोरी हुआ फोन, सरकार ला रही है ये बड़ी सुविधा

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 9:07 PM IST
अब आसानी से मिल जाएगा चोरी हुआ फोन, सरकार ला रही है ये बड़ी सुविधा
अगर आपका फोन कभी चोरी हुआ है तो अब उसे ढूंढ पाना आसान होने वाला है. क्योंकि सरकार जल्द ही इसके लिए बड़ा कदम उठाने वाली है

अगर आपका फोन कभी चोरी हुआ है तो अब उसे ढूंढ पाना आसान होने वाला है. क्योंकि सरकार जल्द ही इसके लिए बड़ा कदम उठाने वाली है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2019, 9:07 PM IST
  • Share this:
नईदिल्ली. अगर आपका फोन कभी चोरी हुआ है तो अब उसे ढूंढ पाना आसान होने वाला है. क्योंकि सरकार जल्द ही इसके लिए बड़ा कदम उठाने वाली है. अगर फोन गुम हो जाए तो अब आप इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर पर भी कर सकेंगे. बताया जा रहा है कि सभी मोबाइल का डेटाबेस रखने वाला Central Equipment Idenity Register (CEIR) बनकर तैयार हो गया है. सूत्रों के मुताबिक, टेलीकॉम मंत्री रविशंकर प्रसाद शुक्रवार को इसकी शुरुआत करेंगे.

सस्ते में खरीदें iPhone X, iPhone XR, iPhone 8 से लेकर iPhone 7, ये है नई कीमत

हेल्पलाइन नंबर
मिली जानकारी के अनुसार, दूरसंचार विभाग शुक्रवार को CEIR की अधिकारिक शुरुआत करेगा. इस रजिस्टर में सभी मोबाइल का डेटा बेस होगा. सेंट्रल इक्विपमेंट आडेंटिटी रजिस्टर को C-DoT ने तैयार किया है. इसकी पहले महाराष्ट्र सर्किल में शुरुआत हुई थी और इसका ट्रायल पूरी तरह से सफल रहा है. लोग आसानी से शिकायत दर्ज करा सकें इसके लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. अब आप फोन के चोरी होने या गुम होने की शिकायत '14422' नंबर पर दर्ज करा सकेंगे.

KBC 11 को मिला पहला करोड़पति, आप भी घर बैठे जीत सकते हैं करोड़ों के इनाम

फोन हो जाएगा ब्लॉक
बताया जा रहा है कि पुलिस से शिकायत मिलने के बाद फोन नेटवर्क पर नहीं चलेगा. IMEI नंबर के जरिए ऑपरेटर्स मोबाइल को नेटवर्क पर ब्लॉक कर सकेंगे और IMEI बदलने पर दूसरे IMEI से मैच करने पर भी मोबाइल ब्लॉक हो जाएगा. आपको बता दें कि IMEI नंबर बदलने पर 3 साल की सजा का प्रावधान भी किया गया है.
Loading...

(असीम मनचंदा, संवाददाता CNBC आवाज)

Facebook कैसे जानता है आपने आखिरी बार कब किया Sex, रिपोर्ट में खुलासा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 7:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...